Vodafone Idea के कारोबार पर लटक रही है तलवार, एक लाख से भी ज्यादा लोग होंगे बेरोजगार
Vodafone Idea के कारोबार पर लटक रही है तलवार, एक लाख से भी ज्यादा लोग होंगे बेरोजगार
Share:

AGR के भुगतान को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भारत के टेलीकॉम वर्ल्ड में अफरातफरी मच गई है। इसके अलावा इस आदेश के बाद एक समय में सब्सक्राइबर्स के लिहाज से सबसे बड़ी कंपनी रही Vodafone Idea के अस्तित्व पर प्रश्न चिह्न लग गया है। इसके साथ ही भारत के टेलीकॉम जगत ने Etisalat DB, Reliance Communications, Sistema Shyam और Aircel जैसी कंपनियों का कारोबार बंद होते हुए देखा है और यदि मौजूदा परिस्थितियों पर गौर की जाए तो फंड नहीं मिलने पर वोडाफोन भी भारत से अपना बिजनेस समेट सकता है। इससे एक लाख से ज्यादा लोगों का जीवकोपार्जन प्रभावित हो सकता है।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने 24 अक्टूबर, 2019 को अपने फैसले में टेलीकॉम कंपनियों को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के भुगतान का आदेश दिया था। इस आदेश से पहले से जबरदस्त प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही दूरसंचार कंपनियों पर 1.47 लाख करोड़ रुपये की भारी देनदारी पैदा हो गई। इसके साथ ही Vodafone Idea Ltd (VIL) पर करीब 53,038 करोड़ रुपये की देनदारी है। इस बकाया राशि के भुगतान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को टेलीकॉम कंपनियों और दूरसंचार विभाग को फटकार लगाई थी।वहीं  इसके बाद दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को बकाया राशि के भुगतान के लिए शुक्रवार के रात 11:59 मिनट तक का समय दिया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की BofA Securities ने शुक्रवार को एक नोट में कहा था ''VIL पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा।'' उसने सवाल किया था कि क्या भारत दो कंपनियों वाले बाजार की तरफ बढ़ रहा है।वहीं  वोडाफोन आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला पहले ही कह चुके हैं कि एजीआर के मामले में कंपनी को राहत नहीं मिलती है तो वह अपना कारोबार बंद कर सकते हैं। Vodafone Group भी कह चुका है कि वह Vodafone Idea में ताजा निवेश नहीं करेगा।ऐसे में यदि कंपनी अपना ऑपरेशन बंद करती है तो इससे एक लाख से ज्यादा लोग बेरोजगार हो जाएंगे। कंपनी के पेरोल पर 11,700 कर्मचारी काम करते हैं जबकि यह कंपनी लगभग एक लाख लोगों को परोक्ष रूप से रोजगार देती है। Reliance Communications के चेयरमैन अनिल अंबानी के मुताबिक टेलीकॉम जगत में 20 लाख लोगों की नौकरियां चली गई हैं।

मोदी सरकार ने देश की जनता को दी बड़ी राहत, गैस सिलिंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में किया इजाफा

काशी-महाकाल एक्सप्रेस के बाद अब IRCTC चलाएगा रामायण सर्किट ट्रेन, होंगी ये खासियत

लखनऊ समेत तीन हवाईअड्डों के लिए अडाणी समूह ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ किया समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -