अक्टूबर में होगा राजनीतिक रोमांच, नई दिल्ली में होंगे पुतिन
अक्टूबर में होगा राजनीतिक रोमांच, नई दिल्ली में होंगे पुतिन
Share:

मॉस्को: अगले महीने के शुरूआती दिनों में विश्व राजनीति में रोमांच होने की पूरी संभावना है. आने वाली 4 और 5 तारीख को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत की यात्रा पर नई दिल्ली पहुँच रहे हैं. अमेरिका और रूस के बीच के माहौल से सब वाक़िफ़ हैं.

मॉडल एना ने लगाया रूस के राष्ट्रपति पुतिन पर हत्या की साजिश का आरोप



हाल ही में चीन ने रूस के साथ सैन्य उपकरण का सौदा किया था जिस पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया करते हुए चीन पर कड़े आर्थिक प्रतिबन्ध लगा दिए है. भारत भी रूस से एस-400 मिसाइल डिफेन्स सिस्टम की खरीद का सौदा पक्का कर चुका है, बता दें कि अमेरिका ने भारत को रूस से बड़े सैन्य समझौते ना करने की चेतावनी दी थी. ज्ञात हो कि अमेरिका ने भारत को नवंबर तक ईरान से पूर्ण रूपेण तेल आयात बंद करने की भी चेतावनी जारी की हुई है लेकिन भारत पर इसका कोई भी असर नही दिख रहा है. यूएन के जारी सत्र की शुरुआत में ट्रम्प शासन ने भारत के प्रति सकारात्मक रूख इख्तियार किया है, लेकिन जब रूस के राष्ट्राध्यक्ष भारत में 'रूस-भारत द्विपक्षीय शिखर वार्ता' के लिए भारत में होंगे, तब अमेरिका की क्या प्रतिक्रिया रहेगी? बतादें कि भारत और रूस के मध्य हर वर्ष आपसी हितों और समबन्धों को मद्देनज़र रखते हुए यह शिखर वार्ता आयोजित की जाती है, इस बार यह बैठक नईदिल्ली में आयोजित हो रही है.

अमेरिका ने दी भारत को धमकी,रूस से समझता रद्द करो



एक तरफ अमेरिका भारत को रूस से दूरी बनाने की सलाह देता है वहीं भारत अपनी गुटनिरपेक्ष नीति का बेहतर ढंग से पालन करता आ रहा है. 4 और 5 अक्टूबर को होने वाली इस बैठक में पुतिन पीएम मोदी से मुलाक़ात करेंगे इसके बाद उनकी मुलाक़ात राष्ट्रपति रमानाथ कोविंद से भी होनी तय हुई है.

खबरें और भी 

भैंस बेचकर अपना गुजारा करने को मजबूर हुआ पकिस्तान

अमेरिका में फ्लू से 80,000 लोगों की मौत : अमेरिकी रिपोर्ट

सार्क सम्मेलन से जब चली गईं सुषमा स्वराज, भड़के पाक विदेशमंत्री

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -