व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के साथ साल भर के संघर्ष में
व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के साथ साल भर के संघर्ष में "सब कुछ खो दिया"
Share:

कीव: आंध्र प्रदेश के पत्रकारों के एक समूह ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ ट्रेन से यात्रा करते हुए दो दिन बिताए, जब उन्होंने एक साल पहले युद्ध शुरू होने के तुरंत बाद मुक्त कराए गए सुमी क्षेत्र के उत्तरी शहरों के साथ-साथ दक्षिणी शहर जपोरिझिया का दौरा किया, जहां अभी भी रूसी बलों द्वारा नियमित रूप से गोलाबारी की जाती है।

युद्ध की शुरुआत के बाद से, ज़ेलेंस्की ने केवल एपी के साथ बड़े पैमाने पर यात्रा की है। कीव वापस जाने वाली उड़ान के दौरान मंगलवार की देर रात पर ज़ेलेंस्की के साथ हुई बातचीत के कुछ प्रमुख बिंदु यहां दिए गए हैं।

यूक्रेन की सेना को युद्ध के बहुमत के दौरान पश्चिमी देशों से अरबों डॉलर के गोला-बारूद और उपकरण प्राप्त हुए हैं। ज़ेलेंस्की ने सहायता को स्वीकार किया लेकिन नोट किया कि वादा किए गए कुछ हथियार अभी तक नहीं आए थे। अमेरिका निर्मित वायु रक्षा प्रणाली पैट्रियट्स के संबंध में उन्होंने कहा, "हमारे पास महान निर्णय हैं, लेकिन हमारे पास वास्तविक रूप से नहीं हैं।"

यद्यपि पैट्रियट प्रणाली को जनवरी से अमेरिका में यूक्रेनी सैनिकों द्वारा प्रशिक्षित किया गया है, लेकिन यूक्रेन में अभी तक इसका उपयोग नहीं किया गया है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन को रूसी मिसाइलों से खुद को बचाने के लिए 20 पैट्रियट बैटरियों की आवश्यकता है, हालांकि वे भी पर्याप्त नहीं हो सकते हैं क्योंकि "दुनिया के किसी भी देश पर इतने सारे बैलिस्टिक रॉकेट से हमला नहीं किया गया था।"

एक यूरोपीय देश द्वारा यूक्रेन को एक और वायु रक्षा प्रणाली भेजी गई थी, ज़ेलेंस्की ने जारी रखा, लेकिन यह प्रभावी नहीं था, इसलिए उन्हें "इसे बार-बार बदलना पड़ा।"

ज़ेलेंस्की ने कहा कि "जब आधुनिक युद्धक विमानों की बात आती है तो हमारे पास अभी भी कुछ भी नहीं है", लड़ाकू विमानों के लिए अपनी लंबे समय से चली आ रही मांग को दोहराते हुए। हालांकि पोलैंड और स्लोवाकिया ने यूक्रेन को सोवियत युग के लड़ाकू विमानों को दान करने का विकल्प चुना है, लेकिन कोई भी पश्चिमी राष्ट्र अब तक समकालीन युद्धक विमानों को दान करने के लिए सहमत नहीं हुआ है क्योंकि उन्हें डर है कि ऐसा करने से संघर्ष तेज हो सकता है उन्हें और अधिक नुकसान हो सकता है।

ज़ेलेंस्की द्वारा व्लादिमीर पुतिन की कड़ी आलोचना की गई थी, जिन्होंने उन्हें "सूचनात्मक रूप से अलग-थलग व्यक्ति" कहा था, जिन्होंने शत्रुता के पिछले वर्ष के दौरान "सब कुछ खो दिया था। "

ज़ेलेंस्की ने घोषणा की, "उनके पास सहयोगी नहीं हैं", यह कहते हुए कि यह स्पष्ट था कि चीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और मास्को का लंबे समय से सहयोगी, अब मास्को का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं था। हाल ही में, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूस में पुतिन से मुलाकात की, लेकिन उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ मास्को के आक्रमण के लिए सार्वजनिक रूप से अपना समर्थन घोषित नहीं किया।

जेलेंस्की ने दलील दी कि शी की यात्रा के तुरंत बाद पुतिन की यह घोषणा कि वह नाटो क्षेत्र के करीब बेलारूस को सामरिक परमाणु हथियार हस्तांतरित करेंगे, इस तथ्य से ध्यान भटकाने का प्रयास है कि चीनी नेता की यात्रा अच्छी नहीं रही। पुतिन ने दावा किया कि यह कार्रवाई यूक्रेन को अधिक कम यूरेनियम गोला-बारूद देने के ब्रिटेन के फैसले का प्रतिशोध है।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि पुतिन के परमाणु उकसावे के बावजूद, उन्हें नहीं लगता कि रूसी राष्ट्रपति बम का उपयोग करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने घोषणा की, "अगर कोई व्यक्ति वास्तव में खुद को बचाना चाहता है, तो वह इनका उपयोग करेगा, मुझे नहीं पता कि वह ऐसा करने के लिए तैयार है या नहीं।"

संयुक्त राष्ट्र की परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल मारियानो ग्रॉसी के साथ बैठक इस सप्ताह के लिए ज़ेलेंस्की के एजेंडे में थी। ग्रॉसी ने पास के जपोरिज़िझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में स्थिति का आकलन करने के लिए क्षेत्र का दौरा किया, जिसे रूस ने पिछले साल जब्त कर लिया था।

यूरोप में सबसे बड़ा संयंत्र भयंकर लड़ाई का लक्ष्य रहा है जिसने सुविधा और आसपास के क्षेत्र दोनों को गंभीर रूप से खतरे में डाल दिया है। ज़ेलेंस्की के साथ अपनी सोमवार की बैठक में, ग्रॉसी ने दावा किया कि कुछ भी नहीं बदल रहा था।

हालांकि ग्रॉसी ने संयंत्र के चारों ओर एक "संरक्षण क्षेत्र" स्थापित करने का आह्वान किया है, लेकिन वह रूस और यूक्रेन दोनों को खुश करने वाले समाधानों के साथ आने में असमर्थ रहे हैं। मंगलवार को, ग्रॉसी ने एपी को बताया कि उन्हें लगता है कि एक सौदा "करीब" था, ज़ेलेंस्की, जो सुविधा पर रूस के नियंत्रण को मान्य करने वाली किसी भी योजना के खिलाफ है, ने सौदे के करीब होने के बारे में कम आशावाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "मैं आज इसे महसूस नहीं कर रहा हूं।"

यूक्रेनी और रूसी सेनाओं के बीच पूर्वी शहर बखमुट में सात महीने से संघर्ष की सबसे लंबी लड़ाई चल रही है।

कुछ पश्चिमी सैन्य विश्लेषकों ने तर्क दिया है कि शहर रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण नहीं है, जो सवाल उठाता है कि यूक्रेन क्षेत्र की रक्षा के लिए इतने नुकसान उठाने के लिए तैयार क्यों है। ज़ेलेंस्की ने असहमति जताते हुए, यह दावा किया कि संघर्ष में कोई भी हार से रूस को सामरिक लाभ मिलेगा। यदि रूस बखमुट में यूक्रेन को हरा देता है, तो उन्होंने भविष्यवाणी की, कि पुतिन बाकी दुनिया को जीत "बेचने" की कोशिश करेंगे।

ज़ेलेंस्की ने भविष्यवाणी की, कि दबाव अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अपने देश दोनों से आएगा। उन्होंने कहा, "अगर उन्हें कुछ खून महसूस होगा, गंध आएगी कि हम कमजोर हैं, तो वह धक्का देंगे, धक्का देंगे, धक्का देंगे।"

हमारा समाज थक जाएगा, "उन्होंने भविष्यवाणी की, मेरा समाज मुझ पर उन्हें रियायत देने के लिए दबाव डालेगा।" ज़ेलेंस्की ने हाल ही में अपने मनोबल को बढ़ाने के लिए गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त शहर बखमुट में लड़ रहे सैनिकों का दौरा किया।

ज़ेलेंस्की ने तर्क दिया कि रूस पर पश्चिम द्वारा लगाए गए प्रतिबंध पर्याप्त दूर तक नहीं जाते हैं और मांग की, कि पुतिन के करीबी सहयोगियों के खिलाफ अधिक गंभीर कार्रवाई की जानी चाहिए।

रूस के खिलाफ प्रतिबंध 30 से अधिक देशों द्वारा लगाए गए हैं, जो एक साथ वैश्विक अर्थव्यवस्था का आधे से अधिक हिस्सा बनाते हैं। इन प्रतिबंधों में रूसी तेल पर मूल्य सीमा और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय लेनदेन तक पहुंच की सीमाएं शामिल हैं।

कुल 2,000 रूसी व्यवसायों, सरकारी कर्मचारियों, कुलीन वर्गों और उनके परिवारों को भी पश्चिम द्वारा सीधे प्रतिबंधित किया गया है। अमेरिकी वित्त विभाग की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, रूसियों से संबंधित संपत्ति, जिन पर प्रतिबंध लगाए गए हैं, उन्हें दुनिया भर में 58 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति को अवरुद्ध या फ्रीज कर दिया गया है।

ज़ेलेंस्की के अनुसार, पुतिन के समर्थकों को लक्षित करने के लिए और अधिक किया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें "यह जानना होगा कि वे अपना सारा पैसा खो देंगे, उनकी सभी संपत्तियां, चाहे यूरोप में हो या और कहीं। 

ज़ेलेंस्की यूक्रेन में अधिकांश समय ट्रेन से यात्रा करते है। कई अन्य विकल्प नहीं हैं: यूक्रेन में सड़क यात्रा देश के आकार, वाणिज्यिक हवाई यात्रा के निलंबन और युद्धग्रस्त राष्ट्र में जीवन की अप्रत्याशितता के कारण चुनौतीपूर्ण है।

हालांकि, रूसी मिसाइलों के निरंतर हमले के बावजूद, राज्य रेलवे प्रणाली पूरे संघर्ष में उल्लेखनीय रूप से स्थिर रही है। अप्रैल 2022 में भीड़भाड़ वाले क्रामाटोर्स्क ट्रेन स्टेशन पर बमबारी, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए, एक उल्लेखनीय अपवाद है।

ज़ेलेंस्की अपने और अपने प्रतिनिधिमंडल के लिए आरक्षित ट्रेन पर यात्रा करता है, लेकिन बाहर से इसे देश भर में अन्य यात्रियों और कार्गो को ले जाने वाली नीली और पीली ट्रेनों के अलावा बताना मुश्किल है। ज़ेलेंस्की की ट्रेन के कस्बों से गुजरने के दौरान यूक्रेन के अधिकांश लोगों ने मुश्किल से नज़र डाली।

गिड़गिड़ाता रह गया पाकिस्तान, युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए IMF ने कर दिया बड़ा ऐलान

स्कूल के प्रमुख ने यूक्रेनी शरणार्थियों को "विशेषाधिकार प्राप्त लुटेरे" कहने के बाद इस्तीफा दिया, जानिये आगे?

दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, पीएम मोदी से मुलाकात आज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -