इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ बने विवेक राम चौधरी, रिटायर हुए आरकेएस भदौरिया
इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ बने विवेक राम चौधरी, रिटायर हुए आरकेएस भदौरिया
Share:

नई दिल्ली: एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Chaudhary), इंडियन एयरफोर्स के नए चीफ बन गए हैं. उन्होंने आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauriya) का स्थान लिया है. आरकेएस भदौरिया कई वर्षों की सेवा के बाद आज सेवानिवृत्त हुए हैं. नए वायुसेना चीफ चौधरी वायुसेना की पश्चिमी वायु कमान (WC) के कमांडर-इन-चीफ के तौर पर भी काम कर चुके हैं.

बता दें कि इस कमान के पास संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र (LAC) के साथ-साथ उत्तर भारत के अन्य इलाकों में देश के वायु क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा होता है. ऐसे में वीआर चौधरी के नए वायुसेना चीफ बनने के बाद चीन के साथ रिश्तों में कुछ हद तक सुधार आने की संभावना जताई जा रही है. वहीं रिटायरमेंट से पहले निवर्तमान एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया ने आज दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) के पूर्व छात्र और एयर चीफ मार्शल चौधरी 29 दिसंबर, 1982 को इंडियन एयरफोर्स में शामिल हुए थे. तक़रीबन 38 वर्षों के विशिष्ट करियर में उन्होंने इंडियन एयरफोर्स के अलग-अलग तरह के फाइटर और ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट्स उड़ाए हैं. उनके पास मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों को 3,800 घंटे से अधिक समय तक उड़ाने का अनुभव है.

2100 परिचालन फिनटेक के साथ सबसे बड़ा डिजिटल बाजार बनने की ओर अग्रसर है भारत: पीयूष गोयल

जल्द सिर्फ तीन घंटे में पूरा होगा मुंबई और हैदराबाद का सफर

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -