बालों के समस्याओं के लिए वरदान है विटामिन

लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण बालों का झड़ना ,समय से पहले सफेद होना, गंजापन जैसी समस्याएं देखी जा सकती है। गंजापन तो अनुवांशिकता के कारन भी हो सकता है लेकिन आजकल लोग ऐसे भी इस समस्या से दो चार हो रहे हैं। बालों की लंबाई नहीं बढ़ने की परेशानी की बड़ी वजह बालों की उचित देखभाल न हो पाना और कुपोषण है। विटामिन हमारी बॉडी के लिए बहुत आवश्यक है। बालों की अधिकतर समस्याएं विटामिन की कमी के कारण ही होती हैं। विटामिन बहुत प्रकार के होते हैं और हर एक का अपना फायदा होता है।

आज आपको बताते हैं कि कैसे विटामिन आपके बालो को फायदा पहुंचाते हैं। कोई भी विटामिन की एक्स्ट्रा डोज लेने से पहले डॉक्टर से मशविरा जरूर कीजिये। बायोटिन को हम विटामिन बी काम्प्लेक्स के नाम से ज्यादा जानते हैं। इसकी कमी से बालों का झड़ना-टूटना शुरु हो जाता है। भोजन के अलावा बायोटिन को सप्लीमेंट के रुप में लेने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। बालों की जड़ों को पोषण नहीं मिलने से गंजेपन की शिकायत होती है। ऐसी स्थिति में संतुलित भोजन के अलावा विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों को सप्लीमेंट के रुप में लेना चाहिए।

बादाम, पालक, सूर्यमुखी के तेल और शेलफिश में अच्छी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है। अगर आप अपनी डाइट में विटामिन ई को शामिल करते हैं तो इससे आपके बालों के साथ साथ आपकी स्किन को भी फायदा होगा। विटामिन डी का सबसे बढ़िया स्त्रोत धुप है। अभी तो वैसे भी सर्दियों का मौसम चल रहा था धुप बहुत सुहानी लगती है। धुप सेकने से आपके शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलेगी। विटामिन डी भी बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों को बढ़ाने में मदद करता है। एक बात का ख़याल रखियेगा कि आप धुप में सुबह 9 से 11 बजे तक ही बैठे तो बेहतर रहेगा। ज्यादा धुप सेकने से टैनिंग जैसी समस्या हो सकती है।

इसलिए रक्दान होता हैं महादान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -