रक्त का थक्का बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन K

रक्त का थक्का बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन K

हम आपको बता दें विटामिन K की शरीर में सबसे ज्यादा जरूरत रक्त का थक्का बनाने के लिए होती है। शरीर के किसी भी हिस्से पर जब कभी चोट लगती है तो खून बहना शुरू हो जाता है। ऐसे में कुछ देर बाद खून बहना बंद भी हो जाता है। ऐसा विटामिन के की वजह से होता है। जब कभी शरीर से खून बाहर निकलना शुरू होता है, शरीर में मौजूद विटामिन K सक्रिय हो जाता है और रक्त का थक्का बनाकर शरीर से ज्यादा खून बहने से रोक देता है।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही, चेहरे की चमक भी बढ़ाता है चुंकदर

यह है इसके फायदे 

जानकारी के अनुसार शरीर में विटामिन K की कमी एनीमिया का भी कारण होती है। एनीमिया की वजह से शरीर में कमजोरी का आ जाना सर्वविदित है। ऐसे में आप थके हुए मुरझाए से दिखने लगते हैं और आपका शरीर पीला पड़ जाता है। विटामिन K रक्त का थक्का बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी होती है तो जरा सी चोट पर भी काफी खून बह जाता है। इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके अंदर अब विटामिन K की कमी हो रही है।

बार-बार ठंडी चीज़ें खाने का करता है मन तो हो सकते हैं ये संकेत

और भी है अन्य लाभ 

इसी के साथ विटामिन K इसके अलावा शरीर में हड्डियों को मजबूत करने का भी काम करता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ हमें दिल की बीमारियों से भी बचाता है। शरीर में इसकी कमी कई तरह की शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकती है। विटामिन K भोजन के पाचन में भी काफी मदद करता है। इसलिए शरीर में इसकी कमी होने पर पेट में दर्द की समस्या भी होने लगती है।

हेल्थ के लिए नुकसानदेह है इनहेलर, नाक बंद होने पर अपनाएं ये तरीके

बच्चों के लिए हेल्दी है एप्पल मेयो सैंडविच

ये 5 बातें जो आपको बना सकती हैं थाइराइड का शिकार