विटामिन इ दूर करेगा आपके शरीर से स्ट्रेच मार्क्स

प्रेगनेंसी के बाद अक्सर औरतो के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है, ये स्ट्रेच मार्क्स औरतो की सबसे बड़ी परेशानी होते है. खासतौर पर औरतें जब साड़ी वगैरह पहनती है तो उनके पेट पर ये निशान काफी भद्दे लगते है जिस वजह से वे साड़ी पहनना छोड़ ही देती है. लेकिन

हम आपको कुछ तरीके बता रहे है जिन्हें अपना कर आप इन मार्क्स को कम कर सकते है-

1-विटामिन ई के तेल में एंटीऑक्सीडैंटस पाए जाते हैं, इसलिए रोजाना 15 से 20 मिनट तक अपने स्ट्रैच मार्क्स पर विटामिन ई के तेल से मालिश करें. यह तेल स्ट्रैच मार्क्स को कम करता है.
 
2-आलू के रस को दागों वाली जगह पर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें. आलू में कई तरह के विटामिन एवं मिनरल्स होते हैं जो स्ट्रैच मार्क्स पर सीधा असर करके उसे कम कर देते हैं.

3-स्ट्रैच मार्क्स वाले भागों पर दिन में दो बार कोकोआ मक्खन से मसाज करें और 1 महीने में ही आप फर्क देख पाएंगे. कोकोआ मक्खन त्वचा को नमी देकर लचीला बनाता है जिससे स्ट्रैच मार्क्स होने की संभावना कम हो जाती है.

4-एलोवेरा जेल त्वचा की सभी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके पौधे में से एक पीस लेकर उसे छील लें तो उसमें से जैल निकल आएगा. इस 1 कप जैल में दो चम्मच विटामिन ई का तेल मिलाइए. इस मिश्रण को तब तक लगाइए जब तक त्वचा इसे पूरी तरह सोख न ले.

ये फेस पैक रोकेगा आपकी उम्र को बढ़ने से

सुन्दर बालो के लिए लगाए हिना

जानिए क्या है टूटे हुए नाखुनो को जोड़ने का तरीका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -