बहुत जरूरी है विटामिन बी का सेवन
बहुत जरूरी है विटामिन बी का सेवन
Share:

विटामिन बी हमारे शरीर मे एनर्जी लेवल को बूस्ट तो करता ही है साथ ही दिमाग को भी तेज़ और फ्रेश रखने मे मदद करता है। आइए बताते है क्या है वह पांच ऐसे महत्वपूर्ण विटामिन बी से भरपूर फूड जिनका सेवन आपको अपने दिनचर्या मे ज़रूर करना चाहिए.

केला विटामिन बी से भरपूर होता है। यह विटामिन बी5, बी6 का बहुत अच्छा सोर्स है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और 74% प्रतिशत पानी होता है। वहीं, केला स्ट्रेस को कम करने में भी मदद करता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलेक्स करता है।

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार मात्रा होती है। इसके अलावा अखरोट में विटामिन बी5, बी1 (थियामिन) और विटमिन बी6 भी होता है। यही नहीं इसमें बहुत कम मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। यह मूड को फ्रेश रखता है.

 काजू में विटामिन बी3, बी1 और बी6 होते हैं, जिससे बॉडी और माइंड को एनर्जी मिलती है। इसमें आयरन, सेलेनियम, मैग्नेशियम और जिंक होता है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए पालक का नाम सबसे पहले आता है। इसमें विटामिन बी2, बी9, विटामिन सी, ए, आयरन, फॉलिक एसिड, कैल्शियम पोटैशियम और मेग्नेशियम होता है, जो पूरे शरीर और माइंड को हेल्दी बनाते हैं।

बादाम विटामिन बी2, बी1, बी5, बी3, बी9 और बी6 से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई, मैग्नेशियम, आयरन और प्रोटीन भी होता है। इसे रोज़ाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -