15 नवम्बर से बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक
15 नवम्बर से बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक
Share:

कोटा. राज्य सरकार द्वारा दिये निर्देशानुसार जिले में विटामिन ए का 34वां चरण 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर 2017 तक चलाया जाएगा. इसके तहत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाडी केन्द्रों गनबाड़ी केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप जिला अस्पताल, जिला अस्पताल पर विटामिन की खुराक पिलाई जाएगी.

चिकित्सा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार विटामिन-ए आंखों की बीमारियों जैसे रतौंधी, अंधता से बचाव के साथ-साथ बच्चों में शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिए भी आवश्यक है. इसके सेवन से बच्चों में दस्त एवं निमोनिया आदि बीमारियों के घातक प्रभाव में कमी लाई जा सकती है.

विटामिन ए  बच्चों के शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता हैं. इसका सेवन करने से आँखों की रोशनी , माँसपेशियों की मजबूती, हड्डियों के संवर्द्धन और रक्त में कैल्शियम का स्तर सही रखने में बहुत फायदेमंद होता हैं. विटामिन ए वसा में घुलनशील विटामिन है. विटामिन ए आमतौर पर रेटिनॉयड और कैरोटिनॉयड दो रूपों में पाए जाने वाला विटामिन हैं.

विटामिन ए 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी लाता है. एक से 5 साल तक के बच्चों को आंगनबाडी कार्यकर्ता आंगनबाडी केन्द्र के बच्चों को विटामिन ए की 2 एम.एल.खुराक पिलाती है एवं 9 माह के बच्चों को जिन्हें मिजल्स के साथ विटामिन ए नहीं दी गई है, को विटामिन ए की 1 एम.एल. खुराक पिलाती है। जिन स्थानों पर आंगनबाडी केन्द्र नहीं हैं वहां एएनएम यह खुराक देती है.

कुँए में पड़ा वृद्ध का शव मिला, ह्त्या की आशंका

पर्यावरण मंत्री बोले- वायु प्रदूषण बहुत खतरनाक, जानलेवा नहीं

तेलंगाना: उर्दू को मिला दूसरी आधिकारिक भाषा का दर्जा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -