हार्ट अटैक से बचने के लिए खाएं विटामिन E

आज की लाइफस्टाइल काफी बदल चुकी है और इसी के चलते हर कोई अपना लुक भी बदल रहा है साथ ही अपनी डाइट और सेहत पर प्रभाव पड़ रहा है. इसी के कारण वे कोई ना कोई बीमारी घेर लेती है. इससे कई बार दिल की बीमारी से आपको जूझना पड़ सकता है. ऐसे में इस बीमारी से निपटने के लिए सब अलग अलग रास्ते आजमाते है. कोई इसमे सफल होता है तो फ़ैल. तो आपको  बताते हैं आप अपने दिल को कैसे सेहतमंद बनाये रख सकते हैं. 

आपको बता दें, आप इस बीमारी को हलके में नहीं ले सकते. यदि जल्दी इसका सही इलाज ना किया जाए तो हार्ट अटैक जैसी समस्यां आसकती है और आपका दिल कमजोर दिल की गिनती में आजायेगा. लेकिन घबराइए मत. वैज्ञानिकों ने इस बीमारी से निपटने का एक नया तरीका खोज निकाला है विटामिन ई. जी हाँ, इससे आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं जिससे आपका दिल भी स्वस्थ रहेगा.

हार्वर्ड स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के विशेषज्ञों द्वारा किये गये एक शोध में उन्होंने 40,000 व्यक्तियों जिनकी आयु 40-75 वर्ष थी, के बारे में यह जाना कि वह विटामिन ई की कितनी मात्रा का सेवन करते हैं और इस शोध में उन्होंने पाया कि जो व्यक्ति विटामिन ई की कम से कम 100 आई.यू. का प्रतिदिन सेवन करते हैं उनमें, विटामिन ई की मात्रा का सेवन न करने वाले व्यक्तियों की तुलना में हृदय रोग होने की संभावना 38 प्रतिशत कम पायी गयी. इसका कारण है कि विटामिन ई फ्री रेडिकल्स को रक्त धमनियों में ही समाप्त कर देता है.

महिलाओं में ये इच्छा बढ़ाता है माथे पर लगा सिन्दूर

झुर्रियों से मुक्ति दिलाती है माथे की बिंदी

बच्चे के मन में बैठ गया है भूत का डर, तो ये तरीके करेंगे डर दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -