भीड़-भाड़ से कहीं दूर करे चत्‍पाल की सैर
भीड़-भाड़ से कहीं दूर करे चत्‍पाल की सैर
Share:

नार्थ इंडिया के राज्य जम्मू कश्मीर की खूबसूरती के बारे में तो सब ही जानते है, जम्मू-कश्मीर जन्नत कहलाता है. यहां बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ पिघलते ग्लेशियर तक की खूबसूरती दिल को खुश कर देती है. आपने लद्दाख के एडवेंचर के बारे में तो सुना होगा, ठीक वैसा ही एडवेंचर जम्मू-कश्मीर में मौजूद दूसरी जगह पर भी कर सकते है. इस जगह का नाम है चत्‍पाल, यह दक्षिण कश्मीर के एक कोने में स्थित है, जिसकी श्रीनगर से दूरी 90 किमी है.

यह शहर इतना खूबसूरत है कि इसका बयान करने के लिए शब्द तक कम पड़ जाएंगे. चत्‍पाल में बिज़नेस का कोई नामोनिशान नहीं है, यह जगह पूरी तरह से एकांत में है. सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्रों का विकास किया गया है. यदि आप भीड़भाड़ से कही दूर खुद के साथ समय बिताना चाहते है तो चत्‍पाल घूमने के लिए बिलकुल सही जगह है. चाहे तो पार्टनर के साथ यहां रोमांटिक छुट्टियां भी बिता सकते है.

यहां घूमने का सही समय अप्रैल से जून के बीच का है, इस समय यहां का तापमान 11 से 25 डिग्री सेल्सियस होता है. यदि आप बर्फबारी देखना चाहते है तो सर्दी के मौसम में यहां आना ठीक होगा. यहां पर कश्मीरी चाय का मज़ा ट्रिप को और मजेदार बना सकता है. चत्‍पाल के पहाड़ों पर ट्रैकिंग भी की जा सकती है, साथ ही सेब और अखरोट के बाग भी देखे जा सकती है.

ये भी पढ़े

फ्रेंच और भारतीय कला का अद्भुत संगम है 'पॉन्डिचेरी'

क्या आप जानते है मध्यप्रदेश के 'ताजमहल' के बारे में

अब कर सकेंगे बिजनेस क्लास और इकोनाॅमी क्लास में सफर

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -