शॉपिंग का ऐसी मज़ा लेना है तो इन फेमस बाज़ारों का ना भूलें
शॉपिंग का ऐसी मज़ा लेना है तो इन फेमस बाज़ारों का ना भूलें
Share:

शॉपिंग आज के समय बेहद जरुरी हो गई है. शॉपिंग शब्द की परिभाषा ही बदल गई हैं क्योंकि शोपिंग माल्स के चलते सभी चीजें एक फिक्स दाम पर मिलती हैं. ऐसे ही कुछ जगह ऐसी होती हैं जहां से आपको एक बार तो शॉपिंग करनी ही चाहिए. शॉपिंग बिना मोलभाव के की जाये तो मजा नहीं आता. मोलभाव करके कीमत कम करवाने में जो खुशी मिलती है वो शोपिंग माल्स वाली शॉपिंग में मिलती. इसलिए आप देश के ऐसे बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाकर आपको एक बार तो शॉपिंग करनी ही चाहिए. 

* सदर बाज़ार, आगरा 
आगरा का सिर्फ़ ताज महल ही मशहूर नहीं है, सदर बाज़ार में भी हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. सब मिलेगा आपको यहाँ, चमड़े की दुकानें, कपड़ों के स्टाल, पेठे की मिठाई, हस्तगरी का सामान और इतना कुछ कि आप सोचते रह जाएँगे कि क्या लें और क्या ना लें.

* जनपथ, दिल्ली 
दिल्ली के दिल में बसे कनॉट प्लेस में स्तिथ जनपथ एक ऐसा बाज़ार है जहाँ कपड़ों और जूतों से लेकर एलेक्ट्रॉनिक्स का सभी सामान मिलता है. बस ज़रूरत है आपकी मोल-भाव की क्षमता की! जितनी अच्छी सौदेबाज़ी कर पाएँगे, उतना फ़ायदा आपका.

* फ़ैशन स्ट्रीट, मुंबई 
मुंबई की फ़ैशन स्ट्रीट युवाओं के लिए सोने की ख़ान की तरह है. एक ही लाइन में ढेरों स्टॉल्स पर अपनी पसंद के कपड़े, जूते, बेल्ट्स वगेरह चुनिए और खरीद लीजिए. लेकिन हाँ, असली और नकली की पहचान कर लीजिएगा ज़रा ध्यान से. सच में एकदम लेटेस्ट फ़ैशन के कपड़े मिलते हैं यहाँ पर.

* इंगो का शनिवार रात का बाज़ार, गोआ 
गोआ के अरपोरा में यह रात का बाज़ार सबसे बड़ा बाज़ार है. हर टूरिस्ट जो गोआ जाता है, उसके लिए इस बाज़ार में जाना समझ लीजिए आवश्यक है. ख़ास बात है कि वहाँ पर सिर्फ़ गोआ के ही नही, युरोप के व्यापारी भी अपना सामान बेचने आए होते हैं.

* पुष्कर बाज़ार, पुष्कर 
राजस्थानी कारीगरी से बने बैग, वॉल हॅंगिंग, कढ़ाई की हुई शिल्पकृति और भी कितना कुछ साज-सज्जा का सामान मिलेगा आपको पुष्कर बाज़ार में. इतना ही नहीं, रंग-बिरंगे राजस्थान की छाप आप अपने साथ ले जा सकते हैं मशहूर राजस्थानी “बंधिनी” के रूप में.

* न्यू मार्केट, कोलकाता 
कोलकाता के इस सबसे पुराने बाज़ार को हॉग्स मार्केट के नाम से भी जानते हैं. शॉपिंग करने वालों के लिए तो यह जन्नत है. 2000 से ज़्यादा स्टॉल्स में अपनी पसंद की सारियाँ लीजिए और साथ में खरीदिए सस्ते गहने, हैंडबैग और भी ना जाने कितना कुछ.

पार्टनर के साथ खास पल बिताने के लिए बेहद खास हैं ये जगह

रिवर राफ्टिंग करने का मज़ा लेना है तो जाएं हिमाचल, होगा एडवेंचर

Hill Station घूमने जा रहे हैं तो सामान में ना भूलें ये 7 जरुरी चीज़ें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -