'तेजी से मजबूत हो रहे भरत-बांग्लादेश के संबंध..', पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद बोली प्रधानमंत्री शेख हसीना

'तेजी से मजबूत हो रहे भरत-बांग्लादेश के संबंध..', पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद बोली प्रधानमंत्री शेख हसीना
Share:

नई दिल्ली: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद बांग्लादेश और भारत के बीच मजबूत और बढ़ते संबंधों पर जोर दिया। चर्चा में दोनों पड़ोसी देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोगात्मक जुड़ाव बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने मीडिया को संबोधित किया। प्रधानमंत्री हसीना ने उन्हें दिए गए निमंत्रण के लिए प्रधानमंत्री मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया, जो बांग्लादेश के 12वें संसदीय चुनावों और इस वर्ष की शुरुआत में नई सरकार के गठन के बाद उनकी पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा थी। उन्होंने भारत को एक प्रमुख पड़ोसी, भरोसेमंद मित्र और महत्वपूर्ण क्षेत्रीय साझेदार के रूप में रेखांकित किया, और 1971 में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान उत्पन्न हुए स्थायी बंधन पर जोर दिया। प्रधानमंत्री हसीना ने कहा, "मैं बांग्लादेश की स्वतंत्रता में भारत सरकार और लोगों के योगदान को कृतज्ञता के साथ याद करती हूं। मैं भारत के उन वीर शहीद नायकों को गहरी श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं जिन्होंने 1971 में हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।"

हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय संपर्क निरंतर बने हुए हैं, जिनमें 2021 में बांग्लादेश में आयोजित महत्वपूर्ण समारोहों में भारत के माननीय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की उल्लेखनीय यात्राएँ शामिल हैं। प्रधानमंत्री हसीना ने सितंबर 2022 में स्वयं भारत का दौरा किया और 2023 में नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। वर्तमान यात्रा के दौरान, दोनों नेताओं ने राजनीति, सुरक्षा, व्यापार, संपर्क, साझा नदियों से जल-बंटवारे, बिजली और ऊर्जा के साथ-साथ क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग को कवर करते हुए उत्पादक चर्चाएँ कीं। उन्होंने आपसी समृद्धि और प्रगति के लिए सहयोग करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की।

प्रधानमंत्री हसीना ने द्विपक्षीय संबंधों के प्रति दूरदर्शी दृष्टिकोण का संकेत देते हुए कहा, "जैसा कि ढाका और दिल्ली ने नई यात्राएँ शुरू की हैं, हमने विज़न 2041 और 2047 तक विकसित भारत का अनुसरण करके एक स्मार्ट बांग्लादेश सुनिश्चित करने के लिए भविष्य की कार्ययोजना तैयार की है।" प्रधानमंत्री हसीना की यात्रा में आज दिन में माननीय उपराष्ट्रपति और भारत के राष्ट्रपति के साथ बैठकें भी शामिल हैं, जिनसे द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूती मिलने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री हसीना ने यह भी कहा, "मेरा मानना ​​है कि ये सभी बैठकें हमें अपने दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए और अधिक जानकारी देंगी। मैं इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द बांग्लादेश आने का निमंत्रण दोहराना चाहूंगी।" प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री हसीना ने दिन में पहले द्विपक्षीय बैठक भी की। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 21 से 22 जून तक भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं।

अवैध रेत खनन मामले में राजस्थान के 10 स्थानों पर CBI की रेड, 20 लाख कैश और पिस्तौल जब्त

NTA से क्या गलतियां हुईं ? पता लगाने के लिए बनी 7 सदस्यीय समिति, ISRO के पूर्व प्रमुख डॉ के राधाकृष्णन के नेतृत्व में होगी जांच

लिंग परिवर्तन कर मुजाहिद को बना दिया लड़की, मामले में किसान यूनियन की भी एंट्री, मुज़फ्फरनगर की घटना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -