विश्वेश्वर हेगड़े कावेरी होंगे कर्नाटक के नए स्पीकर, ABVP से शुरू किया था सियासी करियर

विश्वेश्वर हेगड़े कावेरी होंगे कर्नाटक के नए स्पीकर, ABVP से शुरू किया था सियासी करियर

बंगलुरू: कर्नाटक में सत्ता परिवर्तन के साथ ही अब विधानसभा की तस्वीर भी बदलने वाली है। बीएस येदियुरप्पा के सीएम बनने के बाद विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विश्वेश्वरा हेगड़े कागेरी नए विधानसभा अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। उनका नामांकन हो चुका है और उनके खिलाफ किसी ने पर्चा नहीं भरा है, ऐसे में उनका स्पीकर बनना बिलकुल तय है।

विश्वेश्वरा कागेरी 6 बार MLA रह चुके हैं और शिक्षा मंत्री का पदभार भी संभाल चुके हैं। ABVP से अपने करियर का आगाज़ करने वाले 58 वर्षीय विश्वेश्वरा कागेरी 1994 में पहली बार अंकोला से MLA चुने गए थे। वह इस सीट से 2008 तक लगातार विधानसभा का चुनाव जीते। उसके बाद जब परिसीमन हुआ था, तो वह सिरसी गए और वहां से भी 2008, 2013 और 2018 में विधायक निर्वाचित हुए। इस बार अब उन्हें पार्टी ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है।

आपको बता दें कि विधानसभा में अभी भाजपा के पास बहुमत है और कुल 105 विधायकों का समर्थन भी प्राप्त है। यही वजह है कि कांग्रेस ने अपनी तरफ से किसी उम्मीदवार को स्पीकर पद के लिए खड़ा नहीं किया है। आपको बता दें कि बीते दिनों में कर्नाटक में विधानसभा अध्यक्ष का रोल काफी अहम रहा है। पूर्व स्पीकर रमेश कुमार ने 17 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया, जबकि विधायकों ने उनके सामने अपना इस्तीफा दिया था।

हथियार जमा कर रहा सऊदी और UAE, रोक लगाने में नाकाम रहे अमेरिकी सीनेट

तीन तलाक़ बिल को लेकर महबूबा और अब्दुल्ला में छिड़ा ट्विटर वॉर, जमकर चले जुबानी तीर

तीन तलाक़ बिल पास होने पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- ये देश के लिए ऐतिहासिक