Hindi Diwas 2018: अब आप भी स्मार्टफोन पर आसानी से कर सकते है हिंदी टाइपिंग
Hindi Diwas 2018: अब आप भी स्मार्टफोन पर आसानी से कर सकते है हिंदी टाइपिंग
Share:

हमारी मातृभाषा हिंदी है और दुनियाभर में अंग्रेजी की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद हिंदी आज भी हर भारतीय के दिल में बसती है। इस भाषा से हमें एक  अलग ही जुड़ाव महसूस  होता है। हिंदी की इसी महानता का जश्न मानाने लिए हर साल 14 सितंबर को दुनियाभर में हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। उल्लेखनीय है कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में राजभाषा घोषित किया गया था। 

हिंदी भाषा करे पुकार अब तो मुझ पर भी ध्यान दो मेरे लाल


 
हिंदी दिवस के नजदीक आते ही लोग एक  दूसरे को इसके लिए बधाईया देना शुरू कर देते है। लेकिन हिंदी टाइपिंग की जानकारी न होने की वजह से लोग अक्सर हिंदी में मैसेज नहीं भेज पाते। लेकिन आज हम  आपको एक ऐसी तरकीब बताने जा रहे है जिससे आज हिंदी टाइपिंग सीखे बिना ही बड़ी आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकते है। 

इनस्टॉल करे गूगल इंडिक कीबोर्ड 

अंग्रेजी से हिंदी में टाइप करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है गूगल इंडिक कीबोर्ड एप। इसे आप गूगल प्ले  स्टोर से बड़ी आसानी से इंसटाल कर सकते है। इसमें हिंदी समेत कई भाषाओं में टाइप करने की सुविधा होती है। इसके साथ ही यह कई टाइपिंग मोड भी सपॉर्ट करता है। 

जिसने गुलामी में क्रांति की आग जलाई ऐसे वीरों की प्रसूता है


कही भी करे टाइप 

इस ऐप की मदद से आप ई-मेल, फेसबुक, वॉट्सऐप कही भी सीधे टाइप कर सकते है। इसमें टाइप कर के दूसरी जगह टाइप करने की कोई जरुरत नहीं पड़ती।  इस ऐप को यूजर्स ने  4.2 रेटिंग दी है। 


मिलेगी कई इमोजी 
यह ऐप बिल्ट इन डिक्शनरी के साथ आता है, जिससे आपको गलत स्पेलिंग के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी । इसके साथ ही इस ऐप में 800 से ज्यादा इमोजी के ऑप्शन उपलब्ध है। 

ख़बरें और भी 

हिंदी दिवस: 'हिन्द' में पैदा हुई, हिन्द में ही मर रही 'हिंदी'

अच्छा बहु भाषा का ज्ञान इससे ही बनते है

Hindi Diwas 2018 :मेरे भारत की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -