VHP का दावा- हमारे मॉडल के अनुसार ही होगा राम मंदिर का निर्माण
VHP का दावा- हमारे मॉडल के अनुसार ही होगा राम मंदिर का निर्माण
Share:

अयोध्या: राम मंदिर के लिए ट्रस्ट के गठन के बाद अब राम मंदिर निर्माण की तैयारियां तेज हो चुकी हैं. VHP की तरफ तराशे गए पत्थरों की सफाई का काम आरंभ हो गया है. VHP का दावा है कि उन्हीं के मॉडल पर भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा. भले ही राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास और VHP उपाध्यक्ष चंपत राय को राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट में स्थान नहीं दिया गया है. इसके बाद भी विश्व हिन्दू परिषद और श्रीराम जन्म भूमि न्यास की निगरानी में ही मंदिर निर्माण के लिए पत्थरों के तराशने का काम हो रहा है.

विहिप की कार्यशाला में तराश कर रखे गए पत्थरों की सफाई भी शुरू हो चुकी है. इसके लिए बाहर से 3 कारीगरों को काम पर लगाया गया है. कार्यशाला के प्रभारी अन्नू भाई सोमपुरा ने कहा है कि राम मंदिर निर्माण की तारीख नजदीक है, ऐसे में पत्थरों को साफ करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने दावा कि विहिप के राम मंदिर मॉडल पर के अनुसार ही मंदिर का निर्माण होगा. VHP और राम मंदिर न्यास द्वारा कार्यशाला में तराश कर रखे गए पिंक स्टोन से मंदिर का निर्माण कार्य आरंभ होगा.  भरतपुर राजस्थान से लाए गए पिंक पत्थरों को तराश कर अयोध्या की कार्यशाला में रख दिया गया है.

उन्होंने बताया है कि अब तक एक लाख घन फुट पत्थरों को तराशने का काम हो चुका है, जिससे लगभग एक मंजिल का निर्माण हो सकता है. VHP के प्रस्तावित राम मंदिर मॉडल के अनुसार मंदिर निर्माण में एक लाख 75 हजार घन फुट पत्थरों को तराशा जाएगा. बीते कुछ महीनों से पत्थरों को तराशे जाने का कार्य बंद था. लेकिन, अब काम में तेजी लाने के लिए कारीगरों की तादाद बढ़ाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है. गुजरात से महिला कारीगरों को पत्थरों की काई साफ करने के लिए लाया जाएगा.

अब गलती से अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा नहीं पार नहीं कर पाएंगे मछुआरे, ISRO ने बनाया ख़ास उपकरण

क्रूड आयल पर कोरोना वायरस का प्रकोप, एक महीने में 20 फीसद तक टूटे दाम

Corona Virus: इकोनॉमी को खा रहा ये वायरस, Slowdown से निकलने में अब लगेगा और वक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -