विश्व हिंदू परिषद के स्थापना दिवस पर होगा हफ्तेभर का आयोजन, इन 3 मुद्दों पर रहेगा फोकस
विश्व हिंदू परिषद के स्थापना दिवस पर होगा हफ्तेभर का आयोजन, इन 3 मुद्दों पर रहेगा फोकस
Share:

नई दिल्ली: विश्व हिंदू परिषद (VHP), अपने संगठन के स्थापना दिवस (Foundation Day) को यादगार बनाने के लिए 22 अगस्त से 29 अगस्त तक चलने वाले एक सप्ताह के उत्सव का आयोजन करेगी. विहिप के संयुक्त महासचिव सुरिंदर जैन ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘मोटे तौर पर हम तीन एजेंडा को कवर करेंगे. सबसे पहले हम कोरोना महामारी के बारे में जागरूकता पैदा करेंगे और जरूरतमंद लोगों की सहायता करेंगे.’ उन्होंने कहा कि, दूसरा, हम रक्षा बंधन और जन्माष्टमी मनाएंगे और संगठन के बारे में जागरूकता फैलाएंगे. तीसरा, हम राम मंदिर, इसके महत्व, संस्कृति, परंपराओं आदि के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करेंगे.'

उन्होंने आगे कहा कि, ‘विहिप कार्यकर्ता एजेंडे के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक राज्य, जिले, गांव के लोगों के पास जाएंगे. यह देश में महामारी की स्थिति को नियंत्रित करने में सहायता करेगा.' बता दें कि विहिप का गठन 29 अगस्त 1964 को हुआ था. विश्व हिंदू परिषद (VHP) की स्थापना 29 अगस्त 1964 को श्री कृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर भारत की संत शक्ति के आशीर्वाद से हुई थी. VHP का मकसद हिंदू समाज को संगठित करना, हिंदू धर्म की रक्षा करना और समाज सेवा करना है. भारत के लाखों गांवों और कस्बों में इस संगठन को एक सशक्त, प्रभावी, स्थायी और निरंतर बढ़ते हुए संगठन के तौर पर देखा जा रहा है. पूरी दुनिया में हिंदू गतिविधियों में वृद्धि के साथ, एक मजबूत और आत्मविश्वासी हिंदू संगठन धीरे-धीरे आकार ले रहा है.

स्वास्थ्य, शिक्षा, आत्म-सशक्तिकरण, ग्राम शिक्षा मंदिर आदि के सेक्टर्स में 100000 से अधिक सेवा परियोजनाओं के जरिए VHP हिंदू समाज की जड़ो को मजबूत कर रहा है. यह संगठन हिंदू समाज में व्याप्त अस्पृश्यता जैसी सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन की निरंतर कोशिशों के जरिए समाज को विमुक्त और अंतर्निहित हिंदू एकता को पुनर्जाग्रत करने के लिए समाज का कायाकल्प कर रही है. संगठन अपने मूल मूल्यों, विश्वासों और पवित्र परंपराओं की रक्षा के लिए श्री रामजन्मभूमि, श्री अमरनाथ यात्रा, श्री रामसेतु, श्री गंगा रक्षा, गौ रक्षा, हिंदू मठ-मंदिर मुद्दा, ईसाई चर्च द्वारा किया जा रहा हिंदुओं का धर्मांतरण, इस्लामी आतंकवाद, बांग्लादेशी मुस्लिम घुसपैठ जैसे मुद्दों को उठाकर हिंदू समाज की अदम्य शक्ति के रूप में अपने आप को स्थापित कर रहा है.

सीएम योगी का बड़ा फैसला- राज्य के सभी अनाथ बच्चों को 2500 प्रतिमाह देगी यूपी सरकार

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई पूरा नहीं कर पाएंगे कार्यकाल..., मायलारा लिंगेश्वर मंदिर के भविष्यद्रष्टा ने की भविष्यवाणी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तमिलनाडु विधानसभा में करुणानिधि के चित्र का किया अनावरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -