कामदा एकदशी के दिन जरूर जानिए विष्णु सहस्रनाम से होने वाले लाभ
कामदा एकदशी के दिन जरूर जानिए विष्णु सहस्रनाम से होने वाले लाभ
Share:

आप सभी को बता दें कि आज कामदा एकदशी है और वेदों और पुराणों भगवान विष्णु को श्रृष्टि का पालनहार कहा गया है. कहा जाता है मानव जीवन से जुड़े सुख-दुख का चक्र श्री हरि‍ के हाथों में है और भगवान की उपासना में विष्णु सहस्रनाम के पाठ का बहुत महत्व है. जी हाँ, ऐसी मानयता है कि एकदशी के दिन भगवान विष्णु का पूजन करना चाहिए. इसी के साथ विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ भी करना चाहिए, क्योंकि इसमें लक्ष्मीपति के एक हजार नाम दिए हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं विष्णु सहस्रनाम से होने वाले लाभ.

विष्णु सहस्रनाम से होने वाले लाभ: आप सभी को पहले तो यह बता दें कि भीष्मपितामह ने विष्णु के एक हजार नाम बताने के साथ ही युधिष्ठिर से कहा कि हर युग में मनोकामना पूर्ति के लिए, इन एक हजार नामों को सुनना और पढ़ना सबसे उत्तम होगा. कहा जाता है अगर इसका नियमित पाठ किया जाए तो हर संकट से मुक्ति मिल जाती है. इसी के साथ विष्णु सहस्रनाम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह हिंदू धर्म के दो प्रमुख सम्प्रदाय शैव और वैष्णवों के बीच यह जुड़ाव का काम करता है. आप सभी को बता दें कि विष्णु सहस्रनाम में विष्णु को शम्भु, शिव, ईशान और रुद्र के नाम से बुलाया गया है, जिससे यह साबित होता है कि शिव और विष्णु एक ही है.

ऐसी भी मान्यता है कि सनातन सम्प्रदाय में धर्म को कभी भी मानव समाज के रूप में नहीं बताया गया है. वहीं धर्म को मनुष्य के कर्तव्य नियम के रूप में बताया गया है, जिसे हम कर्म भी कहते हैं. विष्णु सहस्रनाम भी कर्म प्रधान है. आप सभी को बता दें कि विष्णु के इन एक हजार नामों में मानव धर्म के बारे में बताया गया है. मनुष्य द्वारा मानसिक और शारीरिक रूप से होने वाले सभी काम और उनके फलों का वर्णन है. जैसे सहस्रनाम में 135वां नाम ‘धर्माध्यक्ष’ है. इसका मतलब है कि कर्म के अनुसार इंसान को पुरस्कार या दंड देने वाले देव.

एकदशी के दिन जरूर करें विष्णु जी 108 नामावली का जाप, लाभ होगा दुगना

कामदा एकदशी के दिन जरूर करें श्री विष्णु सहस्त्रनाम स्तोत्रम का पाठ

4 अप्रैल को है कामदा एकदशी, यहाँ जानिए कथा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -