रूस-यूक्रेन संकट के बीच  क्वाड बैठक वर्चुअल आयोजित की जाएगी
रूस-यूक्रेन संकट के बीच क्वाड बैठक वर्चुअल आयोजित की जाएगी
Share:

नई दिल्ली: रूस-यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच क्वाड के नेता गुरुवार को बैठक करेंगे और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ एक वर्चुअल बैठक में भाग लेंगे।

चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता, या क्वाड, चार देशों के बीच एक अनौपचारिक गठबंधन है जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत के लिए प्रतिबद्ध होने का दावा करता है।

मंत्रालय ने कहा, 'सितंबर 2021 में वाशिंगटन में होने वाले शिखर सम्मेलन के बाद नेताओं को अपना विमर्श जारी रखने का अवसर मिलेगा. ' वे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण घटनाक्रमों पर अपने दृष्टिकोण और राय देंगे

क्वाड नेता नेताओं की पहल पर प्रगति का भी आकलन करेंगे, जिन्हें क्वाड के वर्तमान और सकारात्मक एजेंडे के हिस्से के रूप में घोषित किया गया था। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सैन्य अभियान के आह्वान के बाद रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध आठवें दिन में प्रवेश कर गया है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 193 सदस्यों में से 141 द्वारा समर्थित एक प्रस्ताव में, यूक्रेन में रूस की आक्रामकता की निंदा की, यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, और मांग की कि रूस तुरंत अपने बल का उपयोग बंद कर दे और "पूरी तरह से और बिना शर्त" अपने सभी सैनिकों को वापस ले ले।

रूसी आक्रमण से बेहाल यूक्रेन, 10 लाख से अधिक लोगों ने किया पलायन

पीएम मोदी ने कंपनियों को ईको फ्रेंडली बनने का एलान किया

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच बिल्लियों पर लगा प्रतिबंध, जानिए किसने और क्यों लिया ये बड़ा फैसला?

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -