बेहद ही कम उम्र में देश का नाम रोशन कर चुके है वीरेन्द्र सहवाग
बेहद ही कम उम्र में देश का नाम रोशन कर चुके है वीरेन्द्र सहवाग
Share:

आज टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग आज अपना 43वां सेलिब्रेट कर रहे है। आज ही के दिन वर्ष 1978 मे पैदा हुए सहवाग ने अपने स्टाइल से क्रिकेट के खेल में कई कीर्तिमान बना दिए। वर्ष 2001 की बात है इंडियन टीम 69 रन पर चार विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। सचिन तेंडुलकर क्रीज पर थे और उनका साथ देने उतरा था डेब्यू कर रहा एक खिलाड़ी। 23 वर्ष का युवा बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग। सहवाग की घरेलू क्रिकेट में पहचान ताबड़तोड़ बल्लेबाज भी की। यह टेस्ट क्रिकेट था। वह भी साउथ अफ्रीका जैसी जगह। तेज और उछालभरी पिचें। और उस पर रफ्तार से गेंदबाजी करते शॉन पॉलक और मखाया नतिनी। पर इस लड़के ने आते ही हर किसी के होश उड़ा दिए थे। शानदार स्ट्रोक्स लगा दिए। अपने आदर्श सचिन तेंडुलकर के हर शॉट को मैच करते हुए। और शतक लगाया। अपने पहले ही टेस्ट में सेंचुरी। 19 चौकों के साथ ही। यह वीरेन्द्र सहवाग के टेस्ट करियर का आगाज कर दिया था।

सहवाग को इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी भी सौंप दी गई थी। जिसके उपरांत तो उन्होंने रेकॉर्ड्स का अंबार लगाना शुरू भी शुरू कर दिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज की परिभाषा को बदलकर रख डाला । सहवाग और अन्य कई युवा खिलाड़ियों को निखारने और उनकी प्रतिभा को पहचान कर मौके देने वाले कप्तान सौरभ गांगुली ने एक साक्षत्कार में कहा था, 'पहले ओपनर गेंद को छोड़-छोड़कर पुराना करते थे, वीरू मार-मार कर पुराना करता था।'

परंपरागत टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका नई गेंद पर संभलकर खेलना और विकेट बचाते हुए जमे रहना पड़ता था। यानी शुरुआती समय में बल्लेबाजी करने वाली टीम पर दबाव बना हुआ था। पर वीरेन्द्र सहवाग ने इसे उलटा कर डाला। वह पहली ही गेंद से विपक्षी टीम पर करारा हमला बोलते थे। सामने वाली टीम के स्टार गेंदबाजों की लाइन और लेंथ को भी बिगाड़ दिया करते थे। यानी अब दबाव विपक्षी टीम पर होता था कि उसे अधिक रन नहीं देने हैं।

वनडे में भी लगाया दोहरा शतक: बता दें कि टेस्ट के साथ साथ सहवाग ने एकदिवसीय क्रिकेट में भी दोहरा शतक भी जड़ दिया था। उन्होंने 8 दिसंबर 2011 को इंदौर में वेस्टइंडीज के विरुद्ध 219 रन की पारी भी खेल चुके है । सहवाग के करियर के बारें में बात की जाए तो उनके नाम 104 टेस्ट मैचों में 49 के अधिक से औसत से 8586 रन हैं और उनका स्ट्राइक रेट 82.33 का था। वहीं वनडे इंटरनैशनल में उन्होंने 251 मैचों में 8273 रन बनाए। यहां उनका स्ट्राइक सेट 104.33 का रहा।

'हम भी ODI वर्ल्ड खेलने भारत नहीं जाएंगे..', BCCI के ऐलान से भड़का पाकिस्तान

जिस मैदान में गई सैकड़ों लोगों की जान, उसी को तोड़ेगी सरकार

17 सालों में रोनाल्डो की रैंकिंग हुई सबसे ख़राब, फैंस भी हो गए निराश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -