खुद की फिटनेस और सोशल मीडिया पर पहली बार बोले कोहली

जैसा की हम सभी जानते है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस को लेकर काफी सक्रिय रहते है. इसके अलावा वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते है और अक्सर अपने फिटनेस से जुड़े वीडियो भी शेयर करते रहते है. लेकिन हाल ही में एक स्पोट्र्स वीयर ब्रांंड के सर्वे के दौरान भारतीय कप्तान ने अपनी फिटनेस को लेकर सनसनीखेज खुलासा किया है. उनका कहना है कि जैसे सोशल मीडिया ने हमारे जीवन में घुसपैठ की है वो हमारी फिटनेस को भी नुकसान पहुंचा रहा है. इस सर्वे में एक और चौकाने वाली जानकारी सामने आयी है जिसके मुताबिक इस पिछले एक साल में एक तिहाई भारतीयों ने कोई भी शारीरिक गतिविधि नहीं की है.

इस सर्वे रिपोर्ट में विराट ने भी चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि, 'यह बात चौंकाने वाली है कि पिछले एक साल में देश के एक तिहाई लोगों ने किसी तरह की कोई शारीरिक गतिविधि नहीं की है. जब आप शारीरिक रूप से फिट होते हैं तो आपके अंदर चुनौतियों का सामना करने का उत्साह होता है. इस बात को मैंने खुद भी महसूस किया है. इसलिए मैं सक्रिय जीवनशैली जीने में यकीन रखता हूं.'

सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल पर विराट ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि, 'तकनीक और सोशल मीडिया को हमारे जीवन में स्वास्थ्य और फिटनेस पर प्राथमिकता मिल रही है. इस बात को बदले जाने की जरूरत है. खेलों को हमारे रोजाना के जीवन में आत्मसात किया जाना चाहिए. जब भी और कहीं पर भी मौका मिले हमें कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधि करते रहना चाहिए. मैं सभी से आग्रह करता हूँ कि वे बाहर निकलें और खेलें. इससे तनाव घटेगा और फिट रहने में मदद मिलेगी.' आपको बता दें कि इस सर्वे में 57 फीसदी लोगों ने माना कि उन्होंने पिछले एक साल में कोई खेल नहीं खेला है जबकि 58 फीसदी लोगों ने कहा कि वे समय की कमी के कारण कोई खेल नहीं खेल पाते हैं.

 

पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ पुलिस हिरासत में

आईपीएल 2018 में अब तक लपके गए कुछ शानदार कैच

Video: सर ने खोले माही के सारे राज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -