किंग कोहली ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में लगाईं 'जीत की फिफ्टी', बने दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी

नई दिल्ली: टेस्ट और ODI फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को एक और इतिहास रच दिया है. विराट कोहली विश्व के पहले ऐसे प्लेयर बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के प्रत्येक फॉर्मेट में 50 से अधिक जीत हासिल की हैं. मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली जीत बतौर खिलाड़ी विराट कोहली के लिए 50वीं टेस्ट जीत थी. 

 

BCCI की तरफ से भी किंग कोहली को इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर बधाई दी गई है. BCCI ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 'विराट कोहली को बधाई. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में 50 से अधिक जीत हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी.' बता दें कि विराट कोहली ने अभी तक कुल 97 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, इनमें से 50 मैच में भारत को जीत मिली है. वहीं, कोहली की उपस्थिति में भारत ने कुल 28 टेस्ट मैच हारे भी हैं, जबकि कुल 19 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं. यदि ODI क्रिकेट की बात करें तो कोहली के करियर में कुल 153 जीत हैं, 88 मुकाबलों में हार है, 5 मैच टाई हुए हैं. जबकि 8 मैच में कोई परिणाम नहीं निकला है. वहीं, टी-20 करियर में विराट कोहली ने बतौर खिलाड़ी कुल 59 मैचों में जीत हासिल की है, 31 मुकाबले हारे हैं. 

यदि, विराट कोहली के बतौर कप्तान भी रिकॉर्ड को देखें, तो टेस्ट मैच में ये उनके नेतृत्व में 39वीं जीत थी. विराट कोहली ने अभी तक 66 टेस्ट मुकाबलों में कप्तानी की है, इनमें 39 में जीत और 16 मैच में शिकस्त मिली है. विराट कोहली के नेतृत्व में ही भारतीय टीम एक बार फिर टेस्ट रैंकिंग में नंबर-वन पर पहुंच गई है. 

मुंबई टेस्ट: एजाज पटेल ने ही नहीं अश्विन ने भी की कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी..., बनाया ये कीर्तिमान

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत, न्यूज़ीलैंड से मैच और सीरीज दोनों जीते

खेल मंत्रालय: IOA का चुनाव नहीं करवाने की पैरवी पर हाई कोर्ट में इस दिन होगी सुनवाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -