नक्सलियों की गतिविधियां बताने में मददगार बन रही UAV
नक्सलियों की गतिविधियां बताने में मददगार बन रही UAV
Share:

सुकमा : सुरक्षा बलों को नक्सली गतिविधियों का पता लगाने में UAV (unmanned aerial vehicle )बहुत मदगार साबित हो रही है. बता दें कि UAV से ली गई तस्वीरों का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें सुकमा के घने जंगलों में नक्सलियों की गतिविधियां नजर आ रही है.

उल्लेखनीय है कि 24 अप्रैल को नक्सली हमले में 25 जवानों के शहीद होने के बाद सुरक्षा बलों ने नक्सली गतिविधियों का पता करने के लिए UAV (unmanned aerial vehicle) का उपयोग कर रही हैं. ड्रोन की ही तरह काम करने वाले UAV के उपयोग का फायदा ये हो रहा है कि नक्सली गतिविधियों के रियल टाइम वीडियो और चित्र बलों तक पहुँचने लगे हैं.  UAV सैटेलाइट के जरिए वीडियो या स्टिल इमेज सुरक्षा बलों के शिविरों और कंट्रोल रूम को भेजता है. UAV से मिला ऐसा एक वीडियो वायरल हो रहा है. बताया जाता है कि ये वीडियो सुकमा के ही जंगल का है.इसमें कई नक्सली कतार में चलते नजर आ रहे हैं.

बता दें कि यूएवी कि मदद से पकड़े गए या समर्पण किए नक्सलियों की निशानदेही पर भी लगातार कार्रवाई हो रही है. सोमवार को बड़े गादम और अड़वाल इलाके में 4 नक्सलियों को IED प्लांट करते हुए देखा गया. सुरक्षा बलों ने इन्हें मौके पर ही पकड़ लिया. सुकमा हमले के बाद 40 से ज्यादा नक्सली गिरफ्तार किए गए हैं. बीजापुर में गत दिनों तीन दिन तक मुठभेड़ चली थी. इसमें 20 नक्सलियों के मारे जाने का दावा किया गया.

यह भी देखें

कोबरा में लिया सुमका के शहीदों का बदला,अब तक 20 नक्सली ढेर

CRPF पर मुठभेड़ के बाद 16 घरों को जलाने का लगा आरोप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -