दिल्ली में बढ़ रहा है वायरल बुखार, रखे इन जरुरी बातों का ध्यान

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने देश के प्रत्येक क्षेत्र में अभी भी आतंक मचा रखा है इस बीच दिल्ली तथा एनसीआर इलाके में बच्चों में वायरल फीवर के मामले बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी इलाके में वायरल के बढ़ते मामलों को लेकर चिकित्सकों ने भी चिंता व्यक्त की है। ओपीडी में एडमिट तकरीबन 25 से 30 फीसदी ऐसे बच्चे होते हैं, जिन्हें सामान्य रूप से पर सर्दी, खांसी तथा बुखार जैसे लक्षणों के साथ बुखार आ रहा है। इनमें साधारण वायरल के मामलों के साथ स्वाइन फ्लू के मामले भी सम्मिलित हैं।

वही वायरल फीवर से ग्रसित बच्चों को 102 से 103 तक बुखार आ रहा है। ऐसे बच्चों में हाईग्रेड फीवर के साथ प्लेटलेट काउंट्स‌ में भी कमी देखने को मिल रही है। राहत की बात यह है कि बच्चों में डेंगू तथा कोरोना टेस्ट नकारात्मक आ रहा है। वहीं वायरल से पीड़ित बच्चों में बुखार, उल्टी, दस्त के साथ ही सांस लेने में भी तकलीफ की दिक्कत आ रही है।

वही वायरल फीवर के बढ़ते कहर को देखते हुए अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। बच्चे जब भी घर से निकलें, मास्क पहन कर घर से निकलें, घर में जब भी आए अपने हाथ साबुन से अवश्य धोएं। वही प्रतिदिन बहुत पानी पिएं, किन्तु पानी उबला हुआ हो इस बात का ध्यान रखें। कम से कम 6 से 7 ग्लास लिक्विड डायट अवश्य लें। विटामिन- सी युक्त फल तथा सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। मशरूम, नींबू तथा शहद को डायट में सम्मिलित करें। इसके साथ-साथ बच्चों को जंक फूड से भी दूर रखे।

अभिनय ही नहीं निर्देशन भी कर चुके है वेन्नेला किशोर कुमार

गणेश विसर्जन से पहले जरूर करें यह काम, जाग जाएगी किस्मत

आज महंगा हुआ या सस्ता, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल का दाम?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -