दिल्ली NCR में बच्चों में फ़ैल रहा वायरल बुखार

दिल्ली: यूपी के बाद दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बच्चों में वायरल बुखार तेजी से बढ़ रहा है। यहाँ के डॉक्टरों का कहना है कि वे बच्चों में वायरल मामलों में बढ़ोतरी देख रहे हैं। इसी के साथ डॉक्टरों का कहना है वायरल बुखार के ये मामले ऐसे समय में बेहद चिंताजनक हैं जब राज्यों में कोरोना के केसों में भी उछाल देखने को मिल रहा है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद बुखार के ऐसे मामलों का हॉटस्पॉट बनकर उभरा हैं जहां इस वायरस फीवर के भारी मात्रा में मामले सामने आए। अब इस समय दिल्ली, नोएडा में भी बुखार ने अपने कदम जमा लिए हैं।

हाल ही में दिल्ली के मधुकर रेनबो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल के डायरेक्टर और बाल विशेषज्ञ डॉक्टर नितिन वर्मा ने कहा, "हम वायरल बुखार का प्रकोप देख रहे हैं। हमें बच्चों में वायरल बुखार के बहुत सारे मामले मिल रहे हैं। हमारे लगभग 25 प्रतिशत ओपीडी में ऐसे बच्चे होते हैं जिन्हें आमतौर पर सर्दी, खांसी और बुखार जैसे लक्षणों के साथ बुखार आ रहा है।" वहीँ यह भी कहा जा रहा है कि इन मामलों में साधारण वायरल और स्वाइन फ्लू के भी कुछ मामले शामिल हैं। आप सभी को बता दें कि जीआईएमएस नोएडा के निदेशक डॉ (ब्रिगेड) राकेश गुप्ता ने भी इस बारे में बात की है।

उनका कहना है, 'वायरल बुखार से पीड़ित छह बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और एक मामला डेंगू का है। हमें ओपीडी में रोजाना लगभग 30 मरीज वायरल बुखार की शिकायत के साथ मिल रहे हैं।' आप सभी जानते ही होंगे इस समय उत्तर प्रदेश में वायरल फीवर, डेंगू और मलेरिया के मामले तेजी से बढ़े हैं। वहीँ राज्य के पश्चिमी भाग में फिरोजाबाद एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है, यहाँ ज्यादातर मामले सामने आए हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के वो 5 मशहूर खिलाड़ी जिनका हुआ तलाक

केरल में निपाह वायरस के सभी मरीजों की रिपोर्ट हुई नेगिटिव

दूसरी बार तलाक से सदमे में हैं शिखर धवन की पत्नी, बताया क्या-क्या गुजरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -