24 घंटे होती है इस पेड़ की देखभाल, मिलती है VIP ट्रीटमेंट जानिए क्या है इस पेड़ में खास
24 घंटे होती है इस पेड़ की देखभाल, मिलती है VIP ट्रीटमेंट जानिए क्या है इस पेड़ में खास
Share:

आज के जमाने में खतरा हर किसी को बना हुआ है. इंसान हो, जानवर हो या फिर पेड़ पौधे. जी हाँ इन्हें भी सुरक्षा दी जाती है. आज एक ऐसे ही पेड़ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसकी चौकीदारी के लिए एक पुलिस वाला खड़ा रहता ही है. बता दें हमारे देश में ऐसा एक पेड़ भी है जिसे सुपरस्टार जैसी हैसियत मिली हुई है. इस पेड़ की सुरक्षा में 24 घंटे पुलिस तैनात रहती है. आइये जानते हैं क्यों है ऐसा और क्यों इसे इतनी सुरक्षा में रखा है. 

दरअसल, यह VIP पेड़ मध्यप्रदेश में भोपाल और विदिशा के बीच स्थित सलामतपुर की पहाड़ी पर लगा है. ये एक बरगद का पेड़ है जिसे किसी सुपरस्टार जैसा ट्रीटमेंट मिला हुआ है. इतना ही नहीं इस पेड़ की सुरक्षा में हर साल 12 से 15 लाख रूपये भी ख़र्च होते है. ये जानकर हैरानी होगी कि इस पेड़ की सुरक्षा में चार गार्ड लगे हुए है जो सातों दिन और 24 घंटे इस पेड़ की देखभाल में खड़े रहते है. इस पेड़ के लिए विशेष तौर पर पानी के टैंकर की व्यवस्था भी की गई है.
 

जानें ऐसा क्या है इस पेड़ में:

इस पेड़ को साल 2012 में 21 सितंबर को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने लगाया था. यह एक बोधि वृक्ष है. बौद्ध धर्म में बोधि वृक्ष का खास महत्व होता है. ‘तीसरी शताब्दी में बोधि वृक्ष की एक टहनी को भारत से श्रीलंका ले जाया गया था और उस टहनी को श्रीलंका के अनुराधापुरा में लगाया गया था. ऐसा कहा जाता है कि ये उसी बोधि वृक्ष की टहनी थी, जिसके नीचे महात्मा बुद्ध को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी.’ इसलिए इस बोधि वृक्ष के महत्व को देखते हुए सरकार ने इसकी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये है. ताकि ये प्राचीन वृक्ष पूरी तरह से सुरक्षित रह सके.

सबसे बड़े ब्रैस्ट बनाने के लिए महिला कर रही ये काम, बच्चे हो रहे शर्मिंदा

ये हैं देश की कुछ खूबसूरत जगहें, जहां पर भारतीय के अलावा कोई भी जा सकता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -