चीन के खूनी संघर्ष पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बोले, कहा-देश की अंतरात्मा पर हुआ वार...
चीन के खूनी संघर्ष पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बोले, कहा-देश की अंतरात्मा पर हुआ वार...
Share:

भारत के पड़ोसी मुल्क चीन की लद्दाख में की गई हरकत पर पूरा देश गुस्‍से में हैं. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सैनिकों की मौत पर कहा कि देश की अंतरात्मा को चोट पहुंचाई गई है. ऐसा दोबारा न हो, इसके लिये सभी विकल्प तलाशने होंगे. उन्होंने कहा कि पूरे राजनीतिक वर्ग को आपसी सहयोग के माध्यम से संतोषजनक तरीके से इससे निपटने की जरूरत है. बता दें कि भारत और चीन के सैनिकों में हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए हैं, वहीं चीन को भी भारी नुकसान हुआ है. हालांकि, चीन की ओर से अभी इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है.

पिछले 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड नए केस, 334 लोगों की मौत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सोमवार रात पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में एक कर्नल समेत 20 भारतीय जवान शहीद हो गए. इसे पांच दशक से भी अधिक समय बाद सबसे बड़ा सैन्य टकराव बताया गया है. मुखर्जी ने एक बयान में कहा, 'सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हमारे राष्ट्रीय हित सर्वोपरि हैं. देश की अंतरात्मा को चोट पहुंचाई गई है. पूरे राजनीतिक वर्ग को आपसी सहयोग के माध्यम से संतोषजनक तरीके से इससे निपटने की जरूरत है. इसके लिये केंद्र सरकार को सशस्त्र बलों समेत विभिन्न हितधारकों को साथ लेना चाहिये.'

चीन के दावों पर विदेश मंत्रालय ने कही यह बात

इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति ने सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान पर गहरा शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि हमारी संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करने वाले वीर जवानों की शहादत से बढ़कर भारत माता की कोई और सेवा नहीं हो सकती. उनके बलिदान के दम पर ही हम स्वतंत्र हैं.'गौरतलब है कि चीन को माकूल जवाब देने की रणनीति पर देश में काम हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए 19 जून को शाम 5 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है. पीएम कार्यालय की ओर से साझा की गई इस जानकारी में बताया गया है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष इस वर्चुअल बैठक में हिस्सा लेंगे.

राजस्थान से मध्य प्रदेश के लिए रवाना हुआ टिड्डी दल, भोपाल में तीन दिन में पहुंचने की आंशका

मोदी सरकार से राहुल गाँधी का सवाल- हमारे सैनिकों को बॉर्डर पर निहत्था क्यों भेजा गया ?

जवानों के क्षत-विक्षत शव मिलने से आक्रोश में भारतीय सेना, LAC पर हालात तनावपूर्ण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -