नेपाल : मसौदा संविधान को लेकर हिंसा, 5 की मौत

काठमांडू : प्रस्तावित संविधान के खिलाफ मधेसी आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुए संघर्ष में 1 पुलिसकर्मी सहित कम से कम 5 लोगों की मौत होने की खबर हैं. मरने वालों में एक 13 साल का लड़का और एक महिला भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री की वार्ता की अपील के बाद भी नेपाल में हिंसा जारी है.

कर्फ्यू के आदेश का उल्लंघन कर यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और समर्थकों के सड़क पर उतरने से धानुशा जिले के जनकपुर में 2 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. जनकपुर में ही आंदोलन के दौरान 13 साल का एक लड़का मारा गया. लड़का कर्फ्यू की अनदेखी करते हुए एक मंदिर के पीछे अपने दोस्तों से मिलने गया था. पुलिस के गोलीबारी शुरू करने पर उसके दोस्त बचकर निकल गए लेकिन उसे गोली लग गई.

महोत्तरी जिले के जलेश्वर में पुलिस की गोलीबारी में एक महिला की भी मौत हो गई. यहीं एक अन्य घटना में एक जख्मी पुलिसकर्मी को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाते वक्त प्रदर्शनकारियों ने उसे वाहन से खींचकर मार डाला. प्रदर्शन में मरने वालों की संख्या एक महीने में ही 38 तक पहुंच गई है.

गृह मंत्रालय के अधिकारियों का आरोप है कि आंदोलनकारी प्रदर्शन के दौरान बच्चों और महिलाओं को मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. नेपाली कांग्रेस, CPN-UPL और UCPN-माओवादी के शीर्ष नेताओं ने संविधान सभा की बैठक को रविवार तक स्थगित करने का फैसला किया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -