3 जून को है विनायकी चतुर्थी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
3 जून को है विनायकी चतुर्थी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि
Share:

धर्म ग्रंथों के अनुसार, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी कहा जाता हैं। आप सभी को बता दें कि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायकी चतुर्थी (Vinayaki Chaturthi June 2022) के नाम से जाना जाता है। जी हाँ और इन दोनों ही तिथि पर भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत-पूजा की जाती है। हालाँकि इस बार ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 3 जून, शुक्रवार को है। आपको बता दें कि इस दिन विनायकी चतुर्थी का व्रत किया जाएगा। इसी के साथ इस दिन भगवान श्रीगणेश के साथ-साथ शाम को चंद्रमा की पूजा भी करनी चाहिए। इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। आपको बता दें कि इस चतुर्थी को संकट दूर करना वाला बताया गया है। अब हम आपको बताते हैं शुभ मुहूर्त और पूजा विधि।

विनायकी चतुर्थी के शुभ मुहूर्त- ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 02 जून, गुरुवार को रात 12:17 से शुरू होगी, जो अगले दिन 03 जून, शुक्रवार को 02:41 मिनट तक रहेगी। जी हाँ और उदया तिथि के आधार पर विनायक चतुर्थी व्रत 03 जून को किया जाना श्रेष्ठ रहेगा। आपको बता दें कि इस दिन पूजा का मुहूर्त सुबह 10:56 से दोपहर 01:43 तक रहेगा।

विनायकी चतुर्थी की पूजा विधि -  विनायकी चतुर्थी की सुबह यानी 3 जून को जल्दी उठकर स्नान आदि काम करें और इसके बाद पीले या लाल रंग के वस्त्र पहनकर व्रत का संकल्प लें। इसके बाद सबसे पहले पूजा स्थल की साफ-सफाई करें। अब लाल रंग के आसन पर गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित कर उनके सामने घी का दीपक जलाएं और सिंदूर से तिलक करें। इसके बाद गणेश जी को फल-फूल और तिल के पकवानों का भोग लगाएं। अब पूजा में गणेश जी को 21 दूर्वा की गांठे विभिन्न नामों को बोलते हुए अर्पित करें और अंत में आरती कर प्रसाद भक्तों में बांट दें। आप सभी को बता दें कि विनायकी चतुर्थी का व्रत शाम को चंद्रदेव को अर्घ्य देने के बाद पूरा होता है। इस दिन सामर्थ्य अनुसार दान करने का विशेष महत्व होता है। ऐसा कर सच्चे मन से विनायकी चतुर्थी का व्रत करें क्योंकि इससे आपके सभी संकट दूर हो सकते हैं।

जून में पड़ने वाले हैं ये प्रमुख त्योहार, यहाँ देखिये पूरी लिस्ट

14 जून को है वट पूर्णिमा व्रत, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त

हार्ट अटैक का कारण हो सकते हैं ये गृह, बचने के लिए करें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -