30 नवंबर मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी 
विधि-विधान से पूजन कर करें गजानन को प्रसन्न
30 नवंबर मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी विधि-विधान से पूजन कर करें गजानन को प्रसन्न
Share:

भगवान श्री गणेश को सर्वप्रथम पूजनीय देवता माना जाता है। विघ्नहर्ता गणेश सुख-समृद्धि के देवता हैं। भगवान गणेश के पूजन मात्र से भक्तों के सभी संकट दूर होते है, और उन्हें सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। हिन्दू पंचांग के अनुसार हर चन्द्र मास में दो चतुर्थी होती है। चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की तिथि माना जाता है। अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं। वहीँ दूसरी ओर पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। इस बार विनायक चतुर्थी 30 नवंबर, शनिवार को है।

इस दिन लाल या पीले वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं  के अनुसार विनायक चतुर्दशी में चन्द्रदर्शन की मनाही होती है। चंद्र दर्शन करने से इस दिन कलंक लगता है। भगवन गणेश को प्रसन्न करने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी के समक्ष धूप-दीप जलाएं और गणेश चालीसा का पाठ करें। साथ में विनायक चतुर्थी व्रत कथा का पाठ करें। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। जो श्रद्धालु विनायक चतुर्थी का उपवास करते हैं भगवान गणेश उसे ज्ञान और धैर्य का आशीर्वाद देते हैं। साथ ही वह जीवन में काफी उन्नति करता है और मनवान्छित फल प्राप्त करता है।

पूजा का विधान 

पूजन के लिए पहले भगवान गणेश की एक झांकी तैयार करें। इसके लिए चौकी पर पीला वस्त्र बिछाकर उस पर गणेश मूर्ति या तस्वीर को स्थापित कर दें। इसके बाद गणेश जी का गंगाजल से अभिषेक करें और अक्षत्, लाल फूल, चंदन, रोली, धूप आदि अर्पित करते हुए पूजा करें। भगवान गणेश को अपने पसंदीदा मोदक का प्रसाद चढ़ाएं। इन वस्तुओं को अर्पित करते समय गणेश मंत्र का उच्चारण करते रहें।अब गणेश चालीसा और विनायक चतुर्थी व्रत कथा का पाठ करें और अंत में गणेश जी की आरती करें। इसके बाद गणेश पूजा का प्रसाद वितरित करें और स्वयं ग्रहण करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -