कभी सरकारी स्कूल में पढ़ता था यह गेंदबाज, आज बलखाती गेंदों से ढेर कर देता है बल्लेबाज

Feb 12 2019 12:00 AM
कभी सरकारी स्कूल में पढ़ता था यह गेंदबाज, आज बलखाती गेंदों से ढेर कर देता है बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट के तेज गेंदबाज विनय कुमार आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज ही के दिन साल 1984 में उनका जन्म कर्नाटक के दावणगेरे में हुआ था. वे भारतीय क्रिकेट के सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स में से एक हैं. विनय कुमार का पूरा नाम रंगनाथ विनय कुमार है. वे भारत के लिए लिए सभी फॉर्मेट में क्रिकेट खेल चुके हैं. खासकर वे विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी बलखाती गेंदों के सहारे चित करने के लिए जाने जाते हैं. 

टेस्ट, वनडे और अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में भी वे भारत की ओर से खेल चुके हैं. साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग IPL में वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं. लेकिन फ़िलहाल वे मुंबई इंडियंस का हिस्सा है. 6 साल पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ साल 2013 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने दावणगेरे में एक सरकारी स्कूल में प्रारम्भीक शिक्षा पूरे की थी और इसके बाद ए.र.जि. आर्ट्स और कॉमर्स कॉलेज में बैचलर ऑफ कॉमर्स की डिग्री प्राप्त की. वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो विनय कुमार ने ऋचा से 2 दिसम्बर 2013 को शादी की थी.

एक नजर में विनय कुमार का क्रिकेट करियर....

विनय ने अपने करियर में अभी तक महज 1 टेस्ट खेला है. जिसकी 1 पारी में 73 रन बनाने के साथ उन्होंने एक विकेट हासिल किया. वनडे में उन्होंने कुल 31 मैच खेले हैं. जहां 31 पारियों में उन्होंने कुल 1423 रन बनाए और कुल 38 विकेट हासिल किए. वहीं इंटरनेशनल टी-20 में उन्होंने कुल 9 मैच खेलें है. इन 9 मैचों की 9 परियों में उन्होंने कुल 247 रन बनाए हैं और इस दौरान कुल 10 विकेट उनकी झोली मे आए. विनय कुमार को इस ख़ास मौके पर न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं....