खिताबी जंग में भारत के विजेंदर ने कैरी होप को को हराया, बने एशियन चैंपियन
खिताबी जंग में भारत के विजेंदर ने कैरी होप को को हराया, बने एशियन चैंपियन
Share:

नई दिल्ली : भारतीय पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह WBO एशिया पैसेफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन बन गए हैं। शनिवार को दिल्ली में हुए खिताबी मुकाबले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को धुल चटाई । बीजिंग ओलिंपिक में ब्रोंज मेडल विजेता विजेंदर ने खचाखच भरे त्यागराज स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के जबरदस्त सपोर्ट के बीच 30 से ज्यादा मुकाबलों का अनुभव रखने वाले होप को 10 राउंड के मुकाबले में हरा दिया।

इस मुकाबले का फैसला जजों के फैसले से हुआ। तीन जजों के पैनल ने 10 राउंड में दिए नंबर्स के आधार पर अपना फैसला सुनाया। जिसमें विजेंदर ने ये फाइट (98-92, 98-92, 100-90) के स्कोर से जीती। बता दे कि प्रो-बॉक्सिंग में विजेंदर की ये लगातार 7वीं जीत है। इससे पहले हुए सभी छह मुकाबलों में विजेंदर ने अपने प्रतिद्वंद्वियों को नॉकआउट किया था। लेकिन इस बार वो ऐसा नहीं कर सके।

इस मुकाबले को जीतने के बाद विजेंदर ने कहा, "धन्यवाद भारत, आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। यह हमारे देश की प्रतिष्ठा का सवाल था। अंतत: हमने कर दिखाया। होप ने बेहतरीन खेल दिखाया।" विजेंदर और कैरी के बीच इस मुकाबले के लिए 10 राउंड की फाइट हुई। जिसमें विजेंदर सभी राउंड्स में कैरी होप पर भारी पड़े। पहले राउंड से ही विजेंदर ने होप पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। दूसरे रांउड के शुरुआत में ही विजेंदर पैर फंसने की वजह से रिंग में लगभग गिर पड़े। ऐसा देखते ही क्राउड विजेंदर-विजेंदर का नारा लगाने लगा।

इसके बाद तो विजेंदर ने जबरदस्त वापसी की। उन्होंने कंगारू बॉक्सर के मुंह पर लगातार कई पंचेज जड़ दिए। इसका असर कैरी पर साफ देखा गया। तीसरे राउंड में भी विजेंदर भरी पड़े और उन्होंने बढ़त ले ली। चौथे राउंड में विजेंदर ने लगातार पंचेज जड़ते हुए कैरी को कॉर्नर तक ले गए। एक जोरदार लेफ्ट पंच जड़कर गिरा दिया। हालांकि फुर्तिले बॉक्सर कैरी तुरंत उठा खड़े हुए। छठे राउंड तक कैरी लड़खड़ाने लगे और उनके कई पंचेज हवा में थे तो कई उल्टे-सीधे जा रहे थे। 2015 से प्रो-बॉक्सिंग में आने के बाद विजेंदर का ये पहला टाइटल है। इसके अलावा इस जीत से उन्हें रैंकिंग में भी जबर्दस्त फायदा मिलेगा। अब वे सुपर मिडलवेट कटेगरी की रैंकिंग में 15th नंबर पर पहुंच जाएंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -