दशहरे के दिन करें नारियल से जुड़े ये उपाय, कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति में मिलेगी राहत

हिंदू धर्म में प्रत्येक शुभ कार्य से पूर्व नारियल फोड़ा जाता है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं। 'श्री' का अर्थ लक्ष्मी होता है। एकाक्षी नारियल को बेहद शुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में कोई नई चीज की खरीददारी करनी हो अथवा फिर नए काम का आरम्भ, नारियल जरूर फोड़ा जाता है। दशहरे को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाता है इस दिन नारियल से संबंधित कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको करने से आप कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं। नारियल के उपाय करने से आर्थिक परेशानियां दूर होंगी, मां लक्ष्मी की कृपा होती है। 

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए दशहरे के दिन प्रातः उठकर स्नानादि करने के पश्चात् अपनी लंबाई के बराबर काले कलर का धागा लेकर नारियल के ऊपर लपेट दें। उसके पश्चात् नारियल रखकर पूजन करें, पूजन करने के पश्चात् नारियल को बहते हुए जल में प्रवाहित करें। ईश्वर से कर्ज मुक्ति की कामना करें।
 
वही दशहरे वाले दिन एक जटावाला नारियल, गुलाब के फूल, कमल के फूल की माला, सवा मीटर गुलाबी तथा सफेद कलर का कपड़ा, चमेली सवा पाव, दही, सफेद रंग की मिठाई, तथा दो जनेऊ लेकर किसी लक्ष्मी मंदिर में मां लक्ष्मी को अर्पित करें। उसके पश्चात् कपूर तथा दीपक जलाकर मां लक्ष्मी की आरती करें तथा श्रीकनकधारा स्तोत्र का जाप करें। ये उपाय पूरे भरोसे के साथ करें। इससे आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। घर में धन संचय के योग बनने लगेंगे। साथ ही चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर नारियल पर स्वास्तिक बनाएं। उस नारियल को हमुमान मंदिर में जाकर अर्पित करें। गुड़ चना का भोग लगाएं तथा ऋणमोचक मंगलस्तोत्र का पाठ करें। इससे आपकी आर्थिक समस्यांए दूर होंगी। ये उपाय बेहद ही कारगर सिद्ध होंगे। 

नवरात्रि में कुमारी कन्याओं को पूजा जाने के पीछे का ये है कारण

दुनिया का वो मंदिर जहाँ हिंदू-मुस्लिम दोनों झुकाते हैं सिर, बहुत अद्भुत होती है नवरात्रि

यदि घर में है धन संबंधित समस्यां, तो करें भगवान शालीग्राम को विराजमान, होंगी सारी परेशानियां दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -