जन्मदिन विशेष : निर्माता, निर्देशक और अभिनेता हर रूप में बेहतर थे विजय आनंद
जन्मदिन विशेष : निर्माता, निर्देशक और अभिनेता हर रूप में बेहतर थे विजय आनंद
Share:

फिल्मी दुनिया में ऐसी कई प्रतिभाएं विद्यमान रही है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर न केवल अपने नाम को रोशन किया बल्कि दर्शको की याद में हमेशा विधमान हो गए, इन्हीं में से विजय आनंद भी एक नाम है। जाने माने फिल्म निर्देशक, निर्माता और अभिनेता विजय आनंद ने ऐसे निर्देशक थे, जिन्होने सुपर हिट फिल्में दी है, जो आज भी भुलाये नहीं भूलती। विजय आनंद सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता देवानंद के भाई थे और वे 60-70 के दशक के मशहूर अभिनेता, निर्माता-निर्देशक रहे है।

गोल्डी आनंद के नाम से भी वे प्रसिद्ध थे। उनका जन्म 22 जनवरी 1933 को गुरूदासपुरा पंजाब में हुआ था। उनकी फिल्मों के गाने इतने प्रसिद्ध होते थे की वे आज भी कानो में रस घोलते है।विजय आनंद ने गाइड, जाॅनी मेरा नाम, डबल क्राॅस के साथ ही कई प्रसिद्ध फिल्में दी। इसके अलावा उन्होंने हकीकत, कोरा कागज जैसी फिल्मों में बेहतर रूप से अभिनय कर अपनी प्रतिभा का लौहा भी मनवाया।

कोरा कागज में उनकी अभिनेत्री जया भादुड़ी थीं। विजय आनंद की प्रसिद्ध फिल्मों में ज्वेल थीफ, तीसरी मंजिल, काला बाजार, राम बलराम भी शुमार की जाती है। गाइड फिल्म के लिये उन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार के अलावा डबल क्राॅस फिल्म हेतु सर्वश्रेष्ठ संपादक का पुरूस्कार भी मिला था। उन्होंने फिल्म निर्देशन की शुरूआत नौ दो ग्यारह फिल्म से की थी, और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। विजय आनंद का निधन 23 फरवरी 2004 को दिल का दौरा पड़ने से हो गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -