इस स्कूल में विज्ञान वाणी से होती हैं दिन की शुरुआत, जानिए क्या है वजह
इस स्कूल में विज्ञान वाणी से होती हैं दिन की शुरुआत, जानिए क्या है वजह
Share:

बिलासपुर: हम सभी जानते है हर स्कूल में राष्ट्रगान के पश्चात् स्कूलों में बच्चों को अक्सर अनमोल वचन, अमृत वाणी और समाचार पढ़ते जरूर देखा और सुना होगा,परन्तु विज्ञान वाणी का नाम कभी नहीं सुना होगा. छत्तीसगढ़ के न्यायधानी बिलासपुर जिले में एक अनोखा सरकारी स्कूल है जहां पर स्कूल में बच्चे हर दिन विज्ञान वाणी यानी किसी एक सिद्धांत पर प्रयोग कर अपनी जिज्ञासा को शांत करते हैं. देश-दुनिया में हो रहे नए रिसर्च पर बातचीत भी करते हैं. यही कारण है कि बच्चे जादू-टोना और भूत-प्रेत बाधा जैसे अंधविश्वास को नहीं मानते है बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सोचते हैं. शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला तारबाहर इन दिनों शिक्षा जगत में खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

अंधविश्वास के खिलाफ यहां के बच्चों ने विज्ञान को हथियार बना लिया है. इसकी कारण से बड़ों का भी दृष्टिकोण बदलने लगा है. वहीं, गणित के शिक्षक अनुराग वर्मा का इसमें महत्वपूर्ण योगदान है. इस हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी को मिलाकर लगभग 237 बच्चे यहाँ पर पढ़ते हैं. वहीं 27 शिक्षक-शिक्षिका और सात कर्मचारी पदस्थ हैं. यहां पर प्रतिदिन स्कूल खुलने के पश्चात् राष्ट्रगान होता है. इसके पश्चात् बच्चे विज्ञान के नए चमत्कार पर ज्ञान अर्जित करते हैं. शिक्षक अनुराग द्वारा मंच पर किसी एक सिद्धांत पर प्रयोग कर उन्हें दिखाया जाता है.

आने वाले दिन के लिए किसी एक विषय पर उन्हें चुनौती दी जाती हैं ताकि बच्चे घर जाने के पश्चात् उस विषय पर गहराई से मनन कर सके. उदाहरण के लिए पानी को वाष्प में बदलने के लिए कितने सेंटीग्रेट तापमान कि जरुरी होती है इत्यादी. आने वाले दिन उसी विषय एक-एक बच्चे जवाब देते हैं. इस प्रकार बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि जगाने और शोध को बढ़ावा देने के उदेश्य से राष्ट्रगान के पश्चात् प्रतिदिन हमारे यहां विज्ञान वाणी आयोजित की जाती है. बच्चों में इसे लेकर काफी उत्सुकता भी देखी जाती हैं. शिक्षक अनुराग वर्मा के निर्देशन पर बच्चे अब खुद प्रयोग करने लगे हैं. 

भुवनेश्वर : अमित शाह का हुआ भव्य स्वागत, इन भाजपाइयों ने किया आभार प्रकट

सुनंदा पुष्कर मामले में आया नया ट्विस्ट, HC ने दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

आप पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ मामला दर्ज, पुलिस कर सकती है गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -