बॉलीवुड में सेक्सिज्म का शिकार हुईं विद्या बालन, खुद किया चौकाने वाला खुलासा

बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन को आज कौन नहीं जानता। इन दिनों वह शेरनी बनकर लोगों के दिलों को अपने नाम कर रहीं हैं। विद्या ने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। इस लिस्ट में 'कहानी', 'द डर्टी पिक्चर' से लेकर 'शेरनी' तक शामिल है। अपनी हर फिल्म से विद्या बालन ने अपने फैन्स की संख्या में बढ़ोतरी ही की है। लेकिन कभी अपने करियर के शुरुआती दिनों में विद्या बालन को सेक्सिज्म का शिकार होना पड़ा था। हाल ही में उन्होंने इस बारे में खुलासा किया है।

आपको बता दें कि विद्या ने संजय दत्त और सैफ अली खान के साथ 'परिणीता' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। सैफ और संजय दोनों ही बड़े स्टार्स थे लेकिन इसके बावजूद, एक्ट्रेस ने फिल्म में काफी प्रभाव डाला और सर्वश्रेष्ठ फीमेल एक्ट्रेस डेब्यू के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड को अपने नाम किया। इसके अलावा विद्या को 'लगे रहो मुन्ना भाई' फिल्म में भी देखा गया और लोगों ने उनके काम को काफी सराहा भी। शुरुआती दिनों में ही हिट फिल्में देने के बाद भी विद्या बालन को इंडस्ट्री में सेक्सिज्म का सामना करना पड़ा। इस बारे में खुद अदाकारा ने खुलासा किया है।

एक वेबसाइट से बातचीत में बॉलीवुड एक्ट्रेस ने कहा, ''मुझे लगता है कि हम हर समय सेक्सिज्म का सामना करते हैं, न कि केवल पुरुषों के जरिए से, बल्कि यहां तक कि महिलाओं से भी। कई बार हम दूसरी महिलाओं के साथ भी ऐसा करते हैं। मुझे लगता है कि पितृसत्तात्मक मानसिकता (पैट्रिआर्कल सोसायटी) में स्त्री द्वेष (मिसॉज्नी) इतना अधिक है, जिसमें हम सभी डूबे हुए हैं, जिससे आसानी से छुटकारा पाना मुश्किल है। मैं आज भी कभी-कभी इसका सामना करती हूं। इससे मुझे परेशानी होती है, लेकिन पहले की तुलना में काफी कम। मेरे अपने चारों तरफ, लोगों को सेक्सिज्म से सामना करते देखती हूं। हर किसी को पता भी नहीं होता कि वे ज्यादातर समय कुछ गलत कह रहे हैं।'' इसी के साथ उन्होंने कहा, "मेरे शुरुआती सालों में, मुझसे हमेशा कहा जाता था कि मेल एक्टर ने अपनी डेट दी है, इसलिए आपको अपनी डेट को उसके आसपास ही रखना होगा। कई बार तो यह भी मायने नहीं रखा जाता था कि मेरा रोल उस फिल्म में मेल एक्टर से काफी अहम है।''

क्या है आज का पंचांग, यहाँ जानिए शुभ-अशुभ मुहूर्त

विप्रो लिमिटेड ने जूनियर स्टाफ के वेतन में की वृद्धि

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने दिल्ली में सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की मुलाकात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -