Video: जब अनिल कुंबले ने अकेले पूरी पाकिस्तानी टीम को उखाड़ फेंका था, झटके थे सभी 10 विकेट

आज टीम इंडिया के दिग्गज फिरकी गेंदबाज़ अनिल कुंबले का जन्मदिन है. वैसे तो कुंबले ने कई मौकों पर टीम को जीत दिलाई है, लेकिन 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में इस दिग्गज स्पिनर ने इतिहास रच दिया था. 22 साल पहले 1999 में अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट पारी में पूरे 10 विकेट चटकाए थे. वे ऐसा करने वाले वह दुनिया के महज दूसरे गेंदबाज बन गए थे. उनसे पहले इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में पारी के सभी 10 विकेट (51.2-23-53-10) लेने का रिकॉर्ड बनाया था.

4 से 7 फरवरी 1999 तक दिल्ली के तत्कालीन फिरोजशाह कोटला स्टेडियम (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में खेले गए उस मैच में फिरकी गेंदबाज़ कुंबले ने एक पारी में 26.3 ओवरों में 9 मेडन के साथ 74 रन देकर 10 विकेट झटके थे. उस मैच में 420 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के सलामी बल्लेबाज़ सईद अनवर और शाहिद आफरीदी ने 101 रन जोड़े, किन्तु पूरी टीम 207 रनों पर सिमट गई और भारत ने पाकिस्तान को 212 रनों से करारी शिकस्त दी थी.

 

कुंबले ने सबसे पहले शाहिद आफरीदी को पवेलियन भेजा था और फिर उसके बाद सभी विकेट झटके. जब कुंबले 9 विकेट ले चुके थे, तब कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने दूसरे छोर से बोलिंग कर रहे जवागल श्रीनाथ से कहा था कि वह ऑफ स्टंप से बाहर गेंदें डालें, ताकि उन्हें विकेट न मिले और कुंबले को अंतिम विकेट मिल सके. 

IPL 2021: चेन्नई की जीत में डु प्लेसिस को भूला CSA, भड़क गए डेल स्टेन

IPL के फाइनल में CSK की जीत और शार्दुल का बर्थडे, अनोखे अंदाज में मना 2 खुशियों का जश्न

IPL में धोनी की धूम, CSK की जीत के बाद सोशल मीडिया पर आई मीम्स की बाढ़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -