VIDEO: 5 साल बाद नज़र आया ISIS का सरगना बगदादी, कही ये बात

Apr 30 2019 09:52 AM
VIDEO: 5 साल बाद नज़र आया ISIS का सरगना बगदादी, कही ये बात

बगदाद: कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु बक्र अल-बगदादी पांच वर्ष में पहली बार नज़र आया है. आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने सोमवार को एक वीडियो जारी किया है, जिसमें बगदादी बोलते हुए नज़र आ रहा है. जुलाई 2014 के बाद यह पहला अवसर है जब अबु बक्र अल-बगदादी किसी वीडियो में दिखाई दिया है.

वीडियो में आईएस चीफ अल-बगदादी एक गद्दी पर बैठा हुआ दिख रहा है. उसने काले और ग्रे रंग के कपड़े पहने हुए है और उसके पीछे एक अत्याधुनिक हथियार भी रखा हुआ है. जिस कमरे में बगदादी बैठा हुआ है उसकी दीवारों पर सफेद रंग का पेंट है. कमरे में बगदादी के साथ ही तीन अन्य लोग भी दिखाई दिए. वीडियो में इन तीनों व्यक्तियों के चेहरे धुंधले कर दिए गए हैं. वीडियो में बगदादी तीन लोगों को संबोधित करते हुए कह रहा है कि, ‘बागूज की लड़ाई समाप्त हो गई है.’ हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह वीडियो कब फिल्माया गया है, किन्तु बगदादी ने पूर्वी सीरिया में IS के आखिरी गढ़ बागूज के लिए महीनों चली लड़ाई का उल्लेख किया. यह लड़ाई पिछले महीने ही ख़त्म हुई है.

इस वीडियो को अल-फुरकान मीडिया ने सोमवार शाम को जारी किया है. इससे पहले बगदादी को कई साल पहले मोसुल मस्जिद में उपदेश देते हुए देखा गया था. वर्ष 2015 में बगदादी के एक हवाई हमले में जख्मी होने की खबर सामने आई थी, किन्तु अब लगता है कि वह अपनी चोटों से पूरी तरह से उबर चुका है. हालांकि, इस बीच बगदादी के मारे जाने की भी खबरें मीडिया में आती रही हैं.

खबरें और भी:-

मिस वर्ल्ड के हाथ लगी बड़ी फिल्म, इस एक्टर के साथ हो सकता है डेब्यू

पाकिस्तान का नया पैंतरा, मसूद अज़हर को 'वैश्विक आतंकी' घोषित करने के लिए रखी एक शर्त

श्रीलंका हमले के मुख्य आरोपी की बहन ने किया बड़ा खुलासा, कहा- वो जहर उगलने लगा था..