इस अनोखे तरीके से वन्य अधिकारीयों ने बचाई एक भालू जान

अभी सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसे देख आप भी चौक जाएंगे. इस वीडियो में स्पष्ट देखा जा सकता है कि नीलगिरि के जंगल में एक भालू नाले में गिर है. जब इसकी सुचना फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मियों को होती है, तो वे आनन-फानन में अपना दस्त लेकर भालू के बचाव में हाजिर हो जाते हैं. इसके लिए फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मी पूरी व्यवस्था के साथ आते हैं.

तत्पश्चात, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मचारी भालू को बचाने के लिए रेस्क्यू मिशन चलाते हैं. इस मिशन में सीढ़ी तथा मशाल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए सबसे पहले फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मचारी मशाल में आग लगाकर भालू को सतर्क करते हैं कि ऊपर आग का संकट है. ऐसा माना जाता है कि जानवर आग से बेहद डरते हैं. इसके पश्चात् एक स्टाफ हिम्मत कर सीढ़ी को लेकर बड़े नाले के पास आता है. जबकि दूसरा मशाल लेकर पीछे रहता है.

साथ ही शेष अन्य स्टाफ भी मशाल लेकर खड़े हैं. तभी एक झटके में स्टाफ सीढ़ी को नाले में डालकर बाकी स्टाफ के साथ दूर भाग जाता है. इसके पश्चात् भालू सीढ़ी के माध्यम से ऊपर आता है, तथा वहां से नौ ग्यारह हो जाता है. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के कर्मियों को उनके साहसिक कार्य के लिए लोग उनकी सराहना कर रहे हैं. साथ ही इस वीडियो को इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर प्रवीण कस्वान ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से साझा किया है. इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है- एक भालू को कैसे बचाया जाए. इसी के साथ इस वीडियो को खूब पसंद किया जा रहा है.

भारत का एक ऐसा रहस्यमय गांव, जहां की भाषा सुन लोग हो जाते हैं हैरान

700 साल से इस गाँव में किसी ने नहीं बनाई दूसरी मंजिल, वजह है यह श्राप

हाथी के पॉटी से बनती है आप सबकी फेवरेट चीज! नाम सुनकर लगेगा झटका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -