वीडियो: गर्मियों ने खुद को ऐसे रखें फिट और कूल
Share:

जब फिट बॉडी का ज़िक्र किया जाता है तो हर कोई  दीपिका  या ऋतिक रौशन की बात करता है. लेकिन उन्हें भी फिट रहने के लिए पसीना बहाना पड़ता है. बात करें गर्मी के मौसम में फिट रहने की तो इस मौसम में आप अपने आप को कई तरीकों से फिट रख सकते है.

1. गर्मी के दिनों का सबसे बेहतरीन और पसंदीदा एक्सरसाइज मानी जाती है स्विमिंग। इससे आपकी बॉडी की एक्सरसाइज तो होती ही है और शरीर को गर्मी से भी राहत मिलती है. 

2. स्विमिंग के अलावा साइकलिंग, स्केटिंग, रनिंग, वॉकिंग, जॉगिंग जैसी एक्सरसाइज भी लोगों को काफी पसंद आती है. इससे आपकी हड्डिया मज़बूत होती है.  योग, मैडिटेशन जैसी एक्सरसाइज आप पार्क की खुली हवा में या घर की चारदीवारी के अंदर भी कर सकते है.  

3. कार्डियो और स्ट्रेंगथनिंग एक्सरसाइज आपकी पूरी बॉडी को फिट रखती है. इसके लिए अपनी हथेली को कमर के बराबर ऊंचाई पर रखते हुए एक-एक पैर से जंप करें और घुटनों को हथेली से छूने की कोशिश करें. 

4. चेस्ट, शोल्डर्स और कोर स्ट्रैन्थनिंग जैसी एक्सरसाइज भी इम्पोर्टेन्ट है. आपकी  बॉडी के लिए जैसे पुशअप्स, इसके अलावा घुटनों को मोड़ मैट पर रख कर इस पोजिशन में भी पुशअप कर सकते हैं।

5. अक्सर हम गर्मियों की छुट्टियों में बाहर जाते  है तो हमे एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं मिलता है पर हमे इस दौरान भी कम से कम 20 मिनट का समय निकाल कर फैट बर्निंग एक्सरसाइज करनी चाहिए. आप चाहें तो बाहर जॉगिंग के लिए जाएं या फिर ट्रेडमिल पर ही एक्सरसाइज करे. इससे आपकी एक्सरसाइज करने की स्पीड और स्ट्रेंथ दोनों बढ़ेगी और आपको तंदुरुस्त रखेगी.

बनाएं स्वादिष्ट मसूर दाल कबाब

बेटे की शादी को लेकर लालू की चिंता

घर में बनाइये टेस्टी टेस्टी कस्टर्ड कुल्फी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -