18 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं खेल पाएंगे ऑनलाइन गेम, चीन सरकार का बड़ा फैसला
18 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं खेल पाएंगे ऑनलाइन गेम, चीन सरकार का बड़ा फैसला
Share:

बीते दिनों चीन की सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर ऑनलाइन गेम खेलने पर रोक लगा दी गई है। चाइनीज सरकार ने बच्चों के ऑनलाइन गेम खेलने पर रोकथाम लगाते हुए कहा है कि रात 10 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के दौरान 18 साल से कम उम्र के बच्चे ऑनलाइन गेम नहीं खेल पाएंगे। इसके साथ ही सप्ताह के आखिरी और छुट्टियों में सिर्फ तीन घंटे ऑनलाइन गेम खेलने की इजाजत मिल सकती है।

बच्चों की सेहत खराब - हर समय बच्चो का मोबाइल पर वीडियो गेमिंग और ऑनलाइन गेमिंग की लत से बच्चों में कई तरह की परेशानियां हो रही हैं। कई बच्चों की गर्दन में दर्द की शिकायत हो जाती है तो कई बच्चो की आंखों के खराब होने का डर लगा रहता हैं। इसके साथ बच्चों को पीठ में दर्द की शिकायतें सामने आ रही हैं। जानकारी के लिए बता दें कि चीन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गेमिंग बाजार बन चूका है, जबकि पहले नंबर पर अमेरिका है।

ऑनलाइन गेम खेलने के खर्च पर भी लगाम - चाइनीज सरकार की नई दिशा-निर्देश के अनुसार 8 से 16 साल के बच्चे ऑनलाइन गेमिंग पर हर महीने 200 युआन यानी करीब दो हजार रुपये खर्च किया जा सकते हैं। एक तरफ 16-18 साल के बच्चों को गेमिंग पर 400 युआन यानी करीब चार हजार रुपये खर्च करने की आज्ञा दी जाती है। इसके साथ ही ऑनलाइन गेम खेलने के लिए बच्चों को अपने असली नाम से रजिस्ट्रेशन कराना ही होगा।

जल्द आने वाला है गूगल मैप्स का नया अपडेट, बच्चे भी कर पाएंगे इसका उपयोग

Infinix S5 Lite आज होने वाला है लांच, इन फीचर्स से होगा लेस जानिये कीमत

8 जीबी स्टोरेज के साथ अब जल्द लांच होगा Vivo S5 , जानिए क्या रहेगी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -