Video: तमिलनाडु में 7 मंदिरों पर चला प्रशासन का बुलडोज़र, हिन्दू संगठनों में आक्रोश

चेन्नई: तमिलनाडु के कोयंबटूर में निगम ने विगत मंगलवार (जुलाई 13, 2021) को शहर के मुथन्ननकुलम तालाब के उत्तरी बाँध पर स्थित 7 मंदिरों को विकास के नाम पर ढहा दिया गया। प्रशासन ने कथित तौर पर यह निर्णय स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत झील के कायाकल्प और विकास के लिए लिया। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, निगम अधिकारियों ने अम्मान कोविल, बन्नारी अम्मान कोविल, अंगला परमेश्वरी, करुपरायण कोविल, मुनीस्वरन कोविल और कुछ अन्य मंदिरों को तोड़ने के लिए अर्थमूवर और भारी मशीनरी का उपयोग किया।

 

प्रशासन ने इस कदम को उठाने से पहले वर्ष 2020 में झील के आस-पास अतिक्रमण का हवाला देते हुए इस तरह की कार्रवाई की थी। उस वक़्त लगभग 2,400 परिवारों को वहाँ से हटाकर उनके घर तोड़ दिए गए थे। इन सभी लोगों को स्लम क्लीयरेंस बोर्ड प्रोजेक्ट्स में वैकल्पिक आवास प्रदान किया गया था। मीडिया खबरों की मानें तो निगम सूत्रों ने जानकारी दी है कि मुथन्ननकुलम बाँध को सभी अतिक्रमणों से मुक्त कराने के लिए प्रशासन ने मंदिरों पर कार्रवाई की। इससे पहले कानून व्यवस्था के मद्देनज़र आस-पास के इलाकों से लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया था।

बताया जा रहा है कि कार्रवाई के दौरान मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था, जिसका काम विरोध करने वाले लोगों पर करवाई करना था। कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि इस दौरान 150 लोगों को विरोध करने पर गिरफ्तार किया गया था, वहीं कुछ का कहना है कि 250 लोगों को पकड़ा गया। बता दें कि हिंदू मंदिरों के टूटने से हिंदूवादी संगठनों में आक्रोश है। इनके एक नेता केसी धनपाल ने कहा कि, 'जब हम निगम से प्रतिमाओं की पूजा के लिए एक वैकल्पिक स्थल मुहैया कराने की माँग कर रहे थे, उसी दौरान सुबह छह बजे कुमारसामी नगर निगम ने मंदिरों को गिराना आरंभ कर दिया।' वहीं, लोग रेलवे स्टेशन के पास बने मजार की तस्वीरें साझा करके भी प्रशासन से सवाल उठा रहे हैं। उनका पूछना है कि आखिर इन पर कार्रवाई क्यों नहीं की जाती। लोगों का दावा है कि प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर बीच में एक मजाक बनी हुई है।

इस दिन से दोबारा खुलेगा दिल्ली हवाई अड्डे का T2 टर्मिनल

कमलनाथ को कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाना सिखों के जख्मों पर नमक छिड़कने जैसा: BJP

लगातार गिरते जा रहे है सोने-चांदी के दाम, कीमती आभूषण खरीदने पर होगा 9000 रुपये का मुनाफा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -