नायडू ने की क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम पेश करने के लिए 14 इंजीनियरिंग कॉलेजों की सराहना
नायडू ने की क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम पेश करने के लिए 14 इंजीनियरिंग कॉलेजों की सराहना
Share:

हैदराबाद: 8 राज्यों में 14 इंजीनियरिंग कॉलेजों द्वारा क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम प्रदान करने के कदम की सराहना करते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अधिक शैक्षणिक संस्थानों, विशेष रूप से तकनीकी और व्यावसायिक अध्ययन प्रदान करने वाले संस्थानों से इसका पालन करने का आग्रह किया है। उन्होंने पुष्टि की कि क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम प्रदान करना छात्रों के लिए एक वरदान के रूप में काम करेगा। 

उन्होंने 14 इंजीनियरिंग कॉलेजों के नए शैक्षणिक वर्ष से चुनिंदा शाखाओं में क्षेत्रीय भाषाओं की पेशकश करने के निर्णय का भी स्वागत किया। मातृभाषा में सीखने के लाभों का उल्लेख करते हुए, नायडू ने कहा कि यह किसी की समझ और समझ के स्तर को बढ़ाता है। उन्होंने कहा, किसी विषय को दूसरी भाषा में समझने के लिए पहले उस भाषा को सीखना और उसमें महारत हासिल करनी होती है, लेकिन मातृभाषा में सीखते समय ऐसा नहीं होता है। मातृभाषा के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, हमारी मातृभाषा या हमारी मूल भाषा हमारे लिए बहुत खास है, क्योंकि हम इसके साथ एक नाभि का रिश्ता साझा करते हैं।

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कि दुनिया में हर दो सप्ताह में एक भाषा विलुप्त हो जाती है, नायडू ने चिंता व्यक्त की कि 196 भारतीय भाषाएं खतरे में हैं। नायडू ने लोगों से अधिक से अधिक भाषाएं सीखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विभिन्न भाषाओं में दक्षता आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में बढ़त प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, हर भाषा के साथ हम सीखते हैं, हम दूसरी संस्कृति के साथ अपने संबंध को गहरा करते हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में कई अध्ययनों ने स्थापित किया है कि शिक्षा के शुरुआती चरणों में मातृभाषा में पढ़ाने से बच्चे के आत्म-सम्मान में वृद्धि होती है।

तस्वीर शेयर कर ट्रोलर्स के निशाने पर आई तारक मेहता... शो की रीटा रिपोर्टर, पति ने सिखाया सबक

महाराष्ट्र: पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ वसूली का केस दर्ज

'ऑक्सीजन की कमी से मौत', केजरीवाल सरकार का 'झूठ' हुआ बेनकाब, अदालत में दिया था झूठा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -