27 दिसंबर को ओडिशा जाएंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, करेंगे LPG प्लांट का उद्घाटन
27 दिसंबर को ओडिशा जाएंगे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, करेंगे LPG प्लांट का उद्घाटन
Share:

भुवनेश्वर: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू 27 दिसंबर को ओडिशा दौरे पर रहेंगे। नायडू ओडिशा के बलांगीर में निर्मित बीपीसीएल एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का शुभारंभ करेंगे । इस उद्घाटन समारोह में ओडिशा के गवर्नर प्रोफेसर गणेशी लाल तथा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मौजूद रहेंगे। गैस वितरण को सुगम बनाने के लिए BPCL की ओर से 103 करोड़ रुपया खर्च कर इस प्लांट का निर्माण किया गया है। इस प्लांट में वार्षिक 42 लाख सिलेंडर भरे जा सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 11 मई 2018 को इस प्लांट की आधारशिला रखी थी। निर्धारित वक़्त से पहले ही मात्र 19 महीने में यह प्लांट बनकर पूरा हो चुका है जो अपने आप में रिकॉर्ड है। इस प्लांट से पश्चिम ओडिशा के 14 जिलों को सिलेंडर उपलब्ध किया जा सकेगा। इस बॉटलिंग प्लांट के आरंभ हो जाने के बाद प्रदेश में पांच प्लांट हो जाएंगे। फिलहाल खुर्दा, जटणी, बालेश्वर और झारसुगुड़ा में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट कार्यरत हैं।

इसके अतिरिक्त तेल कंपनियों ने आने वाले दिनों में ओडिशा में दो और नए एलपीजी बॉटलिंग प्लांट लगाने का फैसला लिया है। ऐसा होने पर राज्य में सालाना 4.06 करोड़ एलपीजी सिलेंडर बॉटलिंग की सुविधा हो जाएगी, अभी राज्य में वार्षिक 2.96 करोड एलपीजी सिलेंडर की बॉटलिंग  4 प्लांट के माध्यम से की जा रही है। आंकड़े बताते हैं कि अभी राज्य में कुल 88 लाख 10 हजार एलपीजी उपभोक्ता पंजीकृत हैं। उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती तादाद के मद्देनज़र नए बॉर्टंलग प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। 

मारुति के पूर्व सीएमडी जगदीश खट्टर के खिलाफ केस दर्ज, 110 करोड़ की हेराफेरी से जुड़ा है मामला

जानिए क्या है NPR ? जिसके लिए सरकार खर्च कर रही 8,700 करोड़ रुपये

सोना-चांदी और मोबाइल खरीदना हो सकता है महंगा, GST की दरों में बढ़ोतरी संभव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -