उपराष्ट्रपति ने भारतीय संगीत परंपरा के संरक्षण और संवर्धन के लिए आह्वान किया
उपराष्ट्रपति ने भारतीय संगीत परंपरा के संरक्षण और संवर्धन के लिए आह्वान किया
Share:

हैदराबाद: उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भारतीय संस्कृति और विरासत को संरक्षित करने के लिए युवा पीढ़ियों के बीच भारतीय संगीत परंपरा को लोकप्रिय बनाने के महत्व पर जोर दिया।

"संगीत में वास्तव में आधुनिक जीवन के मानसिक तनाव और चिंता को शांत करने की क्षमता है," नायडू ने कहा, यह देखते हुए कि भारतीय संगीत की प्राचीन शुरुआत है और पहले इसका उपयोग जानकारी संवाद करने के लिए किया जाता था।

नायडू शुक्रवार को हैदराबाद में भारतीय फिल्मों के प्रसिद्ध संगीतकार और पार्श्व गायक घंटासाला वेंकटेश्वर राव के किन्नेरा आर्ट थिएटर्स के शताब्दी समारोह में बोल रहे थे। दर्शकों के लिए अपनी टिप्पणी में, नायडू ने कहा कि भारतीय संस्कृति विश्व संगीत में एक अद्वितीय स्थान रखती है, और यह कि संगीत न केवल एक कला रूप है, बल्कि एक सटीक विज्ञान भी है। उन्होंने याद किया कि संगीत का उपयोग सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए भी किया जा सकता है। "संगीत में न केवल मनोरंजन करने की क्षमता है, बल्कि समाज को प्रबुद्ध करने की भी क्षमता है," उन्होंने कहा।

इस अवसर पर नायडू ने एक गायक और संगीतकार घंटासाला को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने दिवंगत एस.पी. बालासुब्रह्मण्यम के साथ मिलकर सिनेमा के संगीत के स्वर्णिम काल में बहुत योगदान दिया। नागूर बाबू (मनो), एक प्रसिद्ध पार्श्व गायक, को घंटासाला मेमोरियल पुरस्कार मिला। इससे पहले, उपराष्ट्रपति ने मनो और अन्य कलाकारों के प्रदर्शन को देखा, जिन्होंने घंटासाला की अमर धुनों का प्रदर्शन किया।

इस दौरान तेलंगाना सरकार के सलाहकार डॉ केवी रमणचारी; मंडली बुद्ध प्रसाद, पूर्व उपाध्यक्ष, आंध्र प्रदेश विधानसभा; डॉ आर प्रभाकर राव, पूर्व पुलिस महानिदेशक, आन्ध्र प्रदेश; मद्दाली रघुराम, महासचिव, किन्नरा आर्ट थियेटर; और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केरल का मानसून सीजन 27 मई से शुरू होने की उम्मीद है: आईएमडी

शिवराज ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए उन्हें ' नए भारत के विचारों का आदमी' बताया

मौसम का हाल: उत्तर और मध्य प्रदेश में तपाएगी गर्मी लेकिन यहाँ समय से पहले आ जाएगा मानसून

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -