वाइस एडमिरल हरि कुमार ने हथियार निर्माण को लेकर बोली ये बात
वाइस एडमिरल हरि कुमार ने हथियार निर्माण को लेकर बोली ये बात
Share:

भारतीय सेना में वाइस एडमिरल हरि कुमार ने उम्मीद जताई कि निजी कंपनियों के दौड़ में शामिल होने से रक्षा विनिर्माण अधिक प्रतिस्पर्धी होगा. उन्होंने कहा कि रक्षा खरीदारी प्रक्रिया में जारी सुधारों के तहत ओईएम (मौलिक उपकरण विनिर्माताओं) को इस (छोटे हथियारों के) बाजार में प्रवेश के लिए भारतीय कंपनियों के साथ साझीदारी करने का अवसर दिया जाना चाहिए. कुमार ने यहां छोटे हथियारों पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी मौजूदा एवं तत्काल जरूरतों को पूरा करने के लिए हम आयात कर रहे हैं, लेकिन इस क्षेत्र में आत्म-निर्भरता दीर्घकाल में देश की मूलभूत आवश्यकता है. यह आवश्यक है कि मूलभूत हथियारों का निर्माण यहां हो.

राजस्थान में दो दलित युवकों पर अत्याचार, राहुल गाँधी बोले- कार्रवाई करे राज्य सरकार

रक्षा विनिर्माण को लेकर उन्होंने कहा कि छोटे हथियारों की सूची के आधुनिकीकरण के लिए डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन) एक नई राइफल बना रहा है और एआरडीई (आयुध अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान) गोला बारूद बना रहा है. हमें उम्मीद है कि यह जल्द ही परीक्षण के लिए तैयार हो जाएगा.

कोरोना वायरस का कहर भारत में हुआ कम, पहले मरीज को मिली छुट्टी

अपने बयान में उन्होंने आगे कहा कि अग्रिम बलों के लिए राइफल की त्वरित खरीदारी के मामले में प्रगति हो रही है और साथ ही अमेठी में 6.7 लाख एके 203 राइफलों के निर्माण को लेकर रूस के साथ संयुक्त उपक्रम एक बड़ी बात है.कुमार ने कहा कि हमें मूलभूत सैन्य क्षमता में आत्म निर्भरता हासिल करने की आवश्यकता है ताकि अग्रिम बलों को समकालीन हथियार मिल सकें. हमें हमारे माननीय प्रधानमंत्री की सोच के अनुसार ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिए ऐसा करने की आवश्यकता है.

Video: 'हम 15 करोड़ मुस्लिम, तुम 100 करोड़ पर भारी हैं, याद रखना, हम छीन के लेंगे आज़ादी'

2 सालों तक चला प्रेम संबंध, लड़की ने घरवालों के खिलाफ जाकर की शादी, 12 घंटे में ही हो गया तलाक़

भोपाल की बड़ी झील में पलटी नाव, IPS अफसरों समेत 8 लोग थे सवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -