अपंग बछड़े को कृतिम पैर लगाने में कामयब रहे वेटरनरी डॉक्टर्स
अपंग बछड़े को कृतिम पैर लगाने में कामयब रहे वेटरनरी डॉक्टर्स
Share:

इंसान अपनी लाचारी के लिए कोई न कोई उपाय सोच लेते है पर जानवर इंसान के जैसे बुद्धिजीवी नहीं होते हैं. अगर उन्हें कुछ पीड़ा है तो अपनी ज़ुबान से ता नहीं सकते हैं. आज इंसान ने काफी प्रगति कर ली और कई जटिल बीमारी के उपचार खोज लिए है. हाल ही में जबलपुर की वेटरनरी यूनिवर्सिटी ने एक बड़ा काम करके दिखाया है. यहाँ के वेटरनरी डॉक्टर्स और सर्जन ने एक 12 माह  के गाय के बछड़े की  अपंगता का उपचार कर दिखाया है.  वेटरनरी यूनिवर्सिटी के डॉक्टरों ने गुरुवार को पैर में ट्यूमर के कारण अपंगता से जूझ रहे बछड़े की सर्जरी करके उसको कृतिम पैर लगा दिए हैं. 

यह बछड़ा के एक पैर में वृहद ट्यूमर था जिस वजह से उसे अपंगता से जूझना पड़ रहा था. बछड़े के पैर से ट्यूमर निकालने के उसका पैर काटना पड़ा. करीब 4 घंटे की सर्जरी के बाद पैर से ट्यूमर तो निकाल दिया गया और बाद में डॉक्टर्स ने बछड़े को कृतिम पैर लगाने का निर्णय लिया. डॉक्टर्स ने बछड़े को कृतिम पैर और अब उसका देखरेख की जा रही है. 

इस कार्य में जबलपुर आईआईआईटी डॉ. अपराजिता ओझा, जयपुर के पशु चिकित्सक डॉ. तिपश माथुर और  आर्थोटिक्स तकनीशियन राकेश अहिरवार के सहयोग से बछड़े को कृतिम पैर प्रत्यारोपित किया गया. 

सरेआम नाक में ऊँगली डालना या जोर से डकार लेना, सिर्फ भारतीय कर सकते है ऐसा काम

88 बच्चों का पिता था ये राजा, सिर्फ निर्वस्त्र लोगों को ही दी जाती थी महल में एंट्री

यहां लड़की शादी के लिए ना माने तो रेप कर लेते हैं लड़के

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -