दिग्गज गेंदबाज़ हरभजन सिंह ने किया सन्यास का ऐलान, जानिए कैसा रहा इंटरनेशनल करियर
दिग्गज गेंदबाज़ हरभजन सिंह ने किया सन्यास का ऐलान, जानिए कैसा रहा इंटरनेशनल करियर
Share:

नई दिल्ली: भारत के दिग्गज फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. हरभजन सिंह ने वर्ष 1998 में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था और अब 23 वार्स बाद उन्होंने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कहने का फैसला लिया है. महज 17 वर्ष की आयु में हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट की शुरुआत की थी और आज वह 41 वर्ष के हो चुके हैं.

हरभजन सिंह ने साल 1998 में चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज़ किया था. इसके बाद उसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में भी पदार्पण किया. साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना पहला टी20 मैच खेला. इसके बाद से वर्ष 2015 तक उन्होंने कुल 103 टेस्ट मैचों में 417 विकेट अपने नाम किए, जबकि दो शतकों के साथ 2235 रन भी बनाए. 

वहीं 236 ODI मैचों में उन्होंने 269 विकेट झटके और 1237 रन बनाए. वहीं, अगर टी20 की बात करें तो यहां उनके नाम 28 मुकाबलों में उनके नाम 25 विकेट दर्ज हैं. अनिल कुंबले और आर अश्विन के बाद हरभजन सिंह भारत के लिए टेस्ट सबसे अधिक विकेट लेने वाले तीसरे बॉलर हैं. IPL में भी हरभजन सिंह चेनन्ई सुपर किंग्स (CSK), मुंबई इंडियंस (MI) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने कुल 150 विकेट चटकाए हैं.

FIFA की लिस्ट में शामिल हुए भारत के 18 रेफरी, यहाँ देखें सूची

ऑस्ट्रेलियाई ओपन: टूर्नामेंट प्रमुख क्रेग टिली का दावा, कहा- "कोरोना संक्रमित होने के बाद भी खेल सकते है नडाल..."

Hockey Rankings: वर्ष की आखिरी रैंकिंग पर भारत की हॉकी टीम तीसरे स्थान पर पहुंची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -