नवजुद्दीन सिद्दीकी को जन्म दिन की बहुत बहुत मुबारकबाद
नवजुद्दीन सिद्दीकी को जन्म दिन की बहुत बहुत मुबारकबाद
Share:

जी हाँ आज बॉलीवुड के माउंटेन मैंन कहे जाने वाले नवजुद्दीन सिद्दीका का बर्थडे है नवजुद्दीन का जन्म 19 मई 1974 में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के छोटे-से कस्बे बुढ़ाना के किसान परिवार में हुआ आज नवाज जिस मुकाम पर है यह सब उन्ही कि जी-तोड़ मेहनत का नतीजा है।

नवजुद्दीन के जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते है उनके गाँव से मुंबई आने तक का सफ़र। ग्राम बुढ़ाना के रहने वाले नवाज ने हरिद्वार की गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रेजुएशन किया है। इन्हें छोटे कस्बे की जिंदगी रास नहीं आई तो ये दिल्ली चले आए लेकिन उस समय इनके पास अपना गुजारा करने तक के लिए पैसे नहीं थे तो कुछ काम करना भी जरुरी था। तो ये चौकीदार तक का काम करने से पीछे नहीं हटे चुकि इनके अन्दर कुछ अलग करने कि भूख थी। और कुछ कर दिखाने का जज्बा।

दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया और 1996 में वहां से ग्रेजुएट होकर निकले तथा बाद में इन्होने दिल्ली के साक्षी थिएटर ग्रुप के साथ काम भी किया तथा बाद में मुंबई चले गए। यही से इनके स्ट्रगल का असली दौर शुरू हुआ इन्हें कई बार रिजेक्ट किया गया। लेकिन इन्होने हार नहीं मानी और धीरे-धीरे इनकी मेहनत का फल इन्हें मिलना शुरू हो गया। 

साल 2010 में इन्हें अपनी किस्मत बदलती नजर आने लगी और इन्हें आमिर खान के प्रोडक्शन कि फिल्म पिपली लाइव में काम करने का मौका मिला। और इन्होने बाजी मारते हुए अपने टैलेंट को कैमरे के सामने उतार दिया। जिसके बाद इन्हें इनके कार्य के लिए अलग पहचान मिल गयी। जिसके बाद इन्हें साल 2012 में कहानी, गैंग्स ऑफ वासेपुर-1,2, तलाश और पान सिंह तोमर जैसी फिल्मों ने बॉलीवुड में एकदम अलग किस्म के कलाकार के रूप में पहचान दिला दी। इनके लिए सबसे ख़ास बात यह है कि हर साल कांस फिल्म फेस्टिवल में इनकी अधिकतर फिल्मे जाती है।

इनका कहना है कि इनकी सक्सेस कि बजह इनकी माँ और उनकी कही गयी बातें है। स्ट्रगल के दौर में हार ना मानने का कारण बताते हुए इन्होने कहा कि मेरी माँ ने कहा था। घूरे के दिन भी बदल जाते हैं बेटा तू तो इनसान है बस यही बात को सहारा मानते हुए आगे बढ़ता रहा।

कहते हैं जो लोग अपना सफर काफी नीचे से शुरू करते हैं। वे काफी ऊपर तक जाते हैं. तभी तो 1999 में शूल फिल्म में वेटर और सरफरोश में मुखबिर का रोल करने वाले नवाजुद्दीन सिद्दीकी ऐसे सितारे बन चुके हैं जिनकी कान फिल्म फेस्टिवल में एक साथ तीन-तीन फिल्में अपना जलवा बिखेरने जाती हैं तो उन्हें एक नहीं चार फिल्मों के लिए एक साथ राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

आज भी नवजुद्दीन के पास कई फिल्मो के ऑफर है ऐसे मेहनती और आत्मविश्वासी व्यक्ति नवाज को उनके जीवन में और अधिक उचाइयों के छूने कि कामनाओ के साथ  42 वे जन्म दिन कि हार्दिक शुभकामनाये।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -