उत्तराखंड में टूटा 10 वर्षों का रिकार्ड 24 दिसंबर रही सबसे ठंडी रात
उत्तराखंड में टूटा 10 वर्षों का रिकार्ड 24 दिसंबर रही सबसे ठंडी रात
Share:

देहरादून :  इस साल दिसंबर में दोपहर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री तक ही पहुंचा है। आमतौर पर दिसंबर में प्रदेश में ठंड बहुत अधिक बढ़ जाती है। इसके बावजूद दून समेत प्रदेश के कई हिस्सों में दिन में अच्छी धूप पड़ती है। दिल्ली, चंडीगढ़ समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में कोहरे व प्रदूषण के चलते धूप के लिए तरस रहे लोग बड़ी संख्या में चमकदार और गुनगुनी धूप का आनंद लेने के लिए दून समेत अन्य पर्वतीय क्षेत्रों का रुख करते हैं, लेकिन इस साल दून की धूप में गर्माहट अपेक्षाकृत काफी कम है।

दो साल पहले टुटा था रिकार्ड 
प्राप्त जानकारी अनुसार मौसम विभाग की माने तो साल 2016 में दिसंबर के दिन सबसे ज्यादा गर्म रिकॉर्ड किए गए थे। इसी वर्ष तापमान अधिकतम 29.2 डिग्री तक पहुंचा था। वहीं बीते 10 वर्षों में दिसंबर में दिन का तापमान अधिकतम 25 डिग्री तक ही रिकॉर्ड किया गया, लेकिन इस वर्ष पारा 24 डिग्री पर जाकर ठिठक गया है।

जानकारी के मुताबिक रात को ज्यादातर इलाकों में जबरदस्त ठंड हो रही है। हालांकि अभी अन्य वर्षों की तुलना में तापमान अधिक बना हुआ है। अगले कुछ दिनों में रात के तापमान में कमी आ सकती है। पिछले 10 वर्षों के दौरान 24 दिसंबर को सबसे ठंडी रात रही थी, जब तापमान 2.6 डिग्री तक पहुंच गया था। दून में अभी रात का तापमान पांच डिग्री के आसपास बना हुआ है।

उत्तराखंड में फिर भयानक ठंड

हाड कंपनी वाली ठण्ड की चपेट में उत्तर भारत, श्रीनगर में टुटा 11 साल का रिकॉर्ड

हरियाणा में कोहरा बना जानलेवा अलग-अलग हादसों में 4 मरे, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -